Monday, April 29, 2024
Advertisement

‘डेविड वॉर्नर के पास ज्यादा वक्त नहीं’, चैपल के बयान से क्रिकेट जगत में मचा बवाल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने मीडिया से बात करते हुए एक सनसनीखेज बयान दिया है। उन्होंने कहा कि डेविड वॉर्नर के पास ज्यादा वक्त नहीं बचा है। उनके इस बयान से क्रिकेट जगत में बवाल मच गया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 13, 2022 15:03 IST
David Warner batting against West Indies- India TV Hindi
Image Source : AP David Warner batting against West Indies

अगर कोई कहे कि डेविड वॉर्नर में कप्तान बनने की काबिलियत नहीं है तो इसपर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। वॉर्नर पिछले एक दशक से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नायक बने हुए हैं। उन्होंने अपने बल्ले से टीम को खेल के हर फॉर्मेट में जीत दिलाई। टेस्ट क्रिकेट से लेकर टी20 फॉर्मेट तक, वह लगातार ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाते रहे। 2021 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया पहली बार खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में विश्व विजेता बना, जिसे अकेले डेविड वॉर्नर ने मुमकिन बनाया। इन तमाम खूबियों के बावजूद वह कभी कंगारू टीम के कप्तान नहीं बन सके।

वॉर्नर के पास कप्तानी करने की उम्र नहीं

David Warner walking off the field against West Indies

Image Source : AP
David Warner walking off the field against West Indies

साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में बॉल टेंपरिंग की घटना में उन्हें शामिल पाया गया था। जांच के बाद इस सलामी बल्लेबाज को कप्तान बनने से आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि 21 नवंबर को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपने कोड ऑफ कंडक्ट में सुधार किया, जिसके बाद वॉर्नर ने अपने बैन को कम करवाने के लिए आवेदन दिया और तमाम विवादों के बीच इसे वापस भी ले लिया। इस पूरे मेलोड्रामा के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दिग्गज का कहना है कि बाएं हाथ के इस स्टार ओपन पर लगे लाइफ बैन को हटाना अब बेमतलब हो चुका है।  

वॉर्नर की फॉर्म-फिटनेस शानदार

David Warner

Image Source : AP
David Warner

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज इयान चैपल का मानना है कि कप्तानी को लेकर डेविड वॉर्नर पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटाने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि अब कप्तानी की उनकी उम्र निकल चुकी है। वॉर्नर फिलहाल 36 साल के हैं। वह बतौर सलामी बल्लेबाज टीम का हिस्सा हैं। वह लगभग 5 फीट 6 इंच लंबे हैं और पूरी तरह से फिट हैं। आमतौर पर छोटे कद के खिलाड़ी का करियर और उनकी फिटनेस लंबे कद के प्लेयर से अच्छी होती है। अगर फॉर्म दगा न दे तो बल्लेबाज का करियर आमतौर पर लंबा होता रहा है। ऐसे में, उम्र का हवाला देकर उन्हें कप्तानी से खारिज करने की चैपल की दलील कई फैंस के गले से नीचे नहीं उतर सकती।

वॉर्नर बन सकते थे अच्छे कप्तान- चैपल

Ian Chappell

Image Source : TWITTER
Ian Chappell

चैपल ने कहा कि वॉर्नर को सही समय पर कप्तानी सौंपी गई होती तो वह अच्छे कप्तान होते। उन्होंने चैनल नाइन के ‘वाइड वर्ल्ड आफ स्पोटर्स’ कार्यक्रम में कहा, ‘‘क्रिकेट आस्ट्रेलिया अगर वॉर्नर के कप्तानी करने पर लगा प्रतिबंध हटा भी देता है तो उससे क्या होगा। वॉर्नर को किसी भी आस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान तो बनाने नहीं जा रहे। उसकी उम्र निकल चुकी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कप्तान युवा होना चाहिये ताकि मोर्चे से अगुवाई कर सके।’’

वॉर्नर की मौजूदा फॉर्म और फिटनेस को देखें तो वह कम से कम 40 की उम्र तक टीम में बने रह सकते हैं। यानी उन्हें कप्तानी दी जाती है तो वह अगले दो वनडे वर्ल्ड कप और दो टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम की अगुवाई कर सकते हैं। ऐसे में, उन्हें उम्रदराज कहकर कप्तानी की रेस से बाहर करना थोड़ी ज्यादती हो सकती है।  

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया है सबसे बड़ा विलेन!

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान का मानना है कि वॉर्नर यह प्रतिबंध इसलिये हटवाना चाहते हैं क्योंकि उनकी ख्वाहिश बिग बैश लीग में सिडनी थंडर्स की कप्तानी करने की है। उन्होंने कहा, ‘‘डेविड बीबीएल टीम की कप्तानी करना चाहता है। वह सिडनी थंडर्स के लिए बहुत अच्छा कप्तान रहा है। इसलिये वह प्रतिबंध हटवाना चाहता होगा।’’ इस पूरे मामले पर क्रिकेट आस्ट्रेलिया के रवैये के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘क्रिकेट आस्ट्रेलिया खिलाड़ियों के हित में कुछ नहीं करता है। यह अपने आपको बचाने की कवायद में ही लगा रहता है। यह मामला उसका एक और उदाहरण है।’’ हाल ही में, वॉर्नर के मैनेजर ने भी कहा था कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के दो बड़े अधिकारियों ने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को 2018 में बॉल टेंपरिंग के लिए उकसाया था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement