Sunday, April 28, 2024
Advertisement

WTC Final: ऐतिहासिक लॉर्ड्स को अगले साल मिल सकता है पिछले साल का बकाया

अगले साल लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड को 2021 में छिना उसका हक वापस मिल सकता है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल योजना बना रही है और अगर सब ठीक रहा तो 2023 में WTC फाइनल का आयोजन इसी ऐतिहासिक मैदान पर होगा।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 04, 2022 16:56 IST
लॉर्ड्स क्रिकेट...- India TV Hindi
Image Source : GETTY लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर हो सकता है 2023 WTC फाइनल

Highlights

  • लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर आयोजित हो सकता है 2023 WTC फाइनल
  • ICC अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने दिए संकेत
  • कोरोना संक्रमण के कारण 2021 में छिनी थी लॉर्ड्स से मेजबानी

क्रिकेट के किसी भी बड़े टूर्नामेंट का फाइनल हो, अगर उसका आयोजन इंग्लैंड में हो रहा है, तो मुकाबला 'क्रिकेट का मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स ग्राउंड पर ही होगा। यह वर्ल्ड क्रिकेट में एक नियम जैसा था, जिसे कोविड-19 की लहर ने 2021 में हवा कर दिया था। कोरोना वायरस के घटते असर के साथ आईसीसी ने इस पुराने नियम को फिर से वापस लाने का प्रयास शुरू कर दिया है।

ऐतिहासिक लॉर्डस ग्राउंड को मिलेगा उसका बकाया

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे सीजन के फाइनल मुकाबले की मेजबानी लॉर्ड्स मैदान को मिल सकती है। डब्ल्यूटीसी के पहले सीजन का फाइनल मैच पिछले साल लॉर्ड्स में आयोजित होना था, लेकिन कोरोना और क्वारंटीन से जुड़े नियमों के कारण इसे साउथम्पटन के एजेस बाउल मैदान शिफ्ट कर दिया गया था। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर WTC की ट्रॉफी जीती थी। अगले साल लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड को उसका हक वापस मिल सकता है, जिसके लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल योजना बना रही है और अगर सब ठीक रहा तो 2023 में WTC फाइनल का आयोजन इसी ऐतिहासिक मैदान पर होगा।

लॉर्ड्स मैदान का शानदार इतिहास

लंदन स्थित लॉर्ड्स मैदान अब तक पांच वर्ल्ड कप फाइनल्स की मेजबानी कर चुका है। सबसे पहला विश्व कप 1975 में लॉर्डस में ही आयोजित हुआ था, जिसके बाद 1979 और 1983 के वर्ल्ड कप भी वहीं खेले गए। इस के बाद, लॉर्डस को अगले वर्ल्ड कप फाइनल के लिए 1999 तक इंतजार करना पड़ा। इस ऐतिहासिक मैदान पर पिछला विश्व कप फाइनल 2019 में खेला गया था।

ICC अध्यक्ष ने लॉर्ड्स में WTC फाइनल आयोजित कराने के दिए संकेत

आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्टेडियम में मौजूद थे। उन्होंने WTC चैम्पियनशिप फाइनल की मेजबानी पर कहा, “मुझे लगता है कि इसके लिए लॉर्ड्स का मैदान तय किया गया है। हमारा हमेशा से यही इरादा था। हम अब क्वारंटीन के नियमों से बाहर निकल रहे हैं, इसलिए लॉर्ड्स में फाइनल को आयोजित करने की व्यवस्था की जा रही है।”

आईसीसी 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स में आयोजित कराने के लिए अगले महीने होने वाली एक्जीक्यूटिव कमेटी की मीटिंग में अंतिम फैसला लेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement