Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव के लिए टेंशन, नंबर एक की कुर्सी पर खतरा!

ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव इस वक्‍त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्‍लेबाज हैं। लेकिन उनका प्रदर्शन इधर कुछ गिरा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 19, 2023 16:26 IST
SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY SuryaKumar Yadav

ICC T20 Rankings SuryaKumar Yadav : टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव इस वक्‍त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक खिलाड़ी हैं। लेकिन पिछले कुछ समय का उनका बल्‍ला उस अंदाज में नहीं बोल रहा है, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। पहले वे ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन वनडे मैचों में शून्‍य पर आउट हुए और उसके बाद उनका बल्‍ला आईपीएल 2023 में भी ज्‍यादा नहीं चल पाया। आईपीएल में इस साल सूर्यकुमार यादव ने अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए पांच मैच खेले हैं, लेकिन इसमें से केवल दो ही बार वे दहाई के आंकड़े को पार कर पाए हैं। एक बार उन्‍होंने 43 रन बनाए हैं। इसके अलावा उनका प्रदर्शन फ्लॉप ही रहा है। इस बीच अब ऐसा लगने लगा है कि सूर्यकुमार यादव की आईसीसी की टी20 रैंकिंग में भी उनकी नंबर एक की कुर्सी पर खतरा मंडराने लगा है। ये खतरा कहीं और से नहीं बल्कि पाकिस्‍तान से आया है। 

SuryaKumar Yadav and hardik Pandya

Image Source : GETTY
SuryaKumar Yadav and hardik Pandya

सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्‍लेबाज 

सूर्यकुमार यादव आईसीसी की रैंकिंग में 906 की रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं। वहीं इस लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर पाकिस्‍तान के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मोहम्‍मद रिजवान हैं। जिनकी रेटिंग 798 है। उधर पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम भी 769 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर आ गए हैं। इन्‍हीं दो प्‍लेयर्स से सूर्यकुमार यादव को खतरा है। वैसे तो नंबर एक और दो में काफी फासला है, लेकिन फिर भी ये पाटा जा सकता है। मोहम्‍मद रिजवान और बाबर आजम जिस तरह के खिलाड़ी हैं, उनके लिए ये कोई बड़ा काम नहीं है। खास बात ये है कि टीम इंडिया को आने वाले करीब एक महीने तक कोई भी इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेलना है, यानी सूर्यकुमार यादव भी नहीं खेल पाएंगे। अभी आईपीएल चल रहा है और इसके बाद जून में टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी। लेकिन बात यहां पर टी20 की रैंकिंग की हो रही है। उसमें भी काफी ज्‍यादा वक्‍त है, लेकिन पाकिस्‍तानी टीम न्‍यूजीलैंड से टी20  सीरीज खेल रही है। इस सीरीज में ये दोनों खिलाड़ी खेल रहे हैं और बाकी मैचों में भी खेलते हुए दिखाई देंगे। 

Babar Azam and Mohammad Rizwan

Image Source : GETTY
Babar Azam and Mohammad Rizwan

बाबर आजम ने शतक और मोहम्‍मद रिजवान ने अर्धशतक लगाया है न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 
अभी तक खेले गए तीन मैचों की बात की जाए तो पहले मैच में मोहम्‍मद रिजवान ने आठ रन और बाबर आजम ने नौ रन बनाए। इसके बाद भी पाकिस्‍तानी टीम इस मैच को 88 रन के भारी अंतर से जीत गई थी। दूसरे मैच में मोहम्‍मद रिजवान ने 50 रन और कप्‍तान बाबर आजम ने 101 रन की शानदार शतकीय पारी खेली, ये मैच भी 38 रन से जीता था। तीसरे मैच में फिर इनका बल्‍ला नहीं चला और रिजवान के बल्‍ले से छह और बाबर के बल्‍ले से केवल एक रन आया। यही कारण  रहा कि पाकिस्‍तानी टीम ये मैच चार रन के मामूली अंतर से हार गई थी। अभी सीरीज के दो मैच बाकी हैं, जो 20 और 24 अप्रैल को खेल जाएंगे। इसमें अगर इन दोनों का बल्‍ला चला तो नंबर एक और दो के बीच में जो अच्‍छी खासी दूरी है, वो और कम हो जाएगी और उसके बाद हो सकता है कि सूर्यकुमार यादव की कुर्सी पर खतरा और भी बढ़ जाए। इस बीच आईपीएल के साथ साथ पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच खेली जा रही सीरीज पर भी नजर रखी जानी चाहिए और खास तौर पर बाबर और रिजवान के प्रदर्शन पर निगाहें जरूरी होनी चाहिए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement