Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ICC Rankings : रैंकिंग में भारी उलटफेर, मार्नस लाबुशेन को पछाड़ कर ये खिलाड़ी बना नंबर 1

ICC Rankings : एशेज सीरीज के पहले ही मैच के बाद आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंंग में बहुत भारी बदलाव हुआ है। अब मार्नस लाबुशेन नंबर एक बल्‍लेबाज नहीं रह गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 21, 2023 14:10 IST
Marnus Labuschagne- India TV Hindi
Image Source : GETTY Marnus Labuschagne

ICC Test Rankings : आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। एशेज सीरीज के पहले मैच के बाद इसमें भारी उलटफेर देखने के लिए मिल रहा है। इस बीच अभी तक ऑस्‍ट्रेलिया के शानदार बल्‍लेबाज मार्नस लाबुशेन नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए थे, उनकी गद्दी काफी समय से सुरक्षित थी, लेकिन एशेज सीरीज के पहले ही मैच के बाद अब इसमें भारी बदलाव हो गया है और उनसे नंबर एक की पोजीशन छिन गई है। पहले ही मुकाबले में शतक लगाने के बाद इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान जो रूट आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर एक हो गए हैं। ताज्‍जुब की बात ये है कि उन्‍होंने एक ही झटक में पांच स्‍थानों की छलांग लगा दी है। अब उनकी रैंकिंग नंबर एक है और रेटिंग बढ़कर 887 हो गई है। 

आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में जो रूट बने नंबर एक, मार्नस लाबुशेन से छिनी कुर्सी 

आईसीसी की नई टेस्‍ट रैंकिंग में जो रूट नंबर एक बल्‍लेबाज हैं, वहीं दूसरे नंबर पर अब केन विलियमसन हैं, जो दो स्‍थानों की छलांग लगाकर यहां पहुंचे हैं। उनकी रेटिंग 883 की है। अभी तक नंबर एक रहे मार्नस लाबुशेन न केवल नंबर एक से हटे,  बल्कि दो पर भी नहीं रह पाए और 877 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर खिसक गए हैं। वहीं नंबर चार पर अब ट्रेविस हेड पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग 873 की है। उन्‍हें एक स्‍थान का नुकसान उठाना पड़ा है। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम अभी भी नंबर पांच पर कब्‍जा जमाए हुए बैठे हैं। वहीं चार स्‍थानों के नुकसान के साथ स्‍टीव स्मिथ अब नंबर छह हो गए हैं। एशेज सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया के सभी बल्‍लेबाज एक भी बेहतरीन पारी नहीं खेल पाए थे। वहीं उस्‍मान ख्‍वाजा अकेले ऐसे ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज हैं जो दो स्‍थान ऊपर आकर अब नंबर सात हो गए हैं। डेरिल मिचेल को भी एक स्‍थान का नुकसान हुआ है। वे 792 की रेटिंग के साथ आठवें नंबर पर हैं। दमुथ करुणारत्‍ने को भी एक स्‍थान का नुकसान झेलना पड़ा है, वे अब नंबर नौ पर हैं और उनकी रेटिंग 780 है। टीम इंडिया के विकेट कीपर बल्‍लेबाज रिषभ पंत अभी भी नंबर दस पर बने हुए हैं। उनकी रेटिंग 758 की है। टेस्‍ट रैंकिंग में वे अकेले ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो टॉप में अपनी जगह सुरक्षित रखने में सफल रहे हैं। 

कगिसो रबाडा को फायदा, शाहीन शाह अफरीदी को दो स्‍थान का हुआ नुकसान 
उधर अगर टेस्‍ट के नंबर एक गेंदबाज की बात की जाए तो इस पर अभी भी टीम इंडिया के रविचंद्रन अश्विन का कब्‍जा बना हुआ है। उनकी रेटिंग 860 की है। जेम्‍स एंडरसन नंबर दो पर हैं और उनकी रेटिंग 829 की है, इन दोनों की रैंकिंग में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। कगिसो रबाडा अब एक स्‍थान की छलांग और 825 की रेटिंग के साथ नंबर तीन हो गए हैं। वहीं  ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान पैट कमिंस को एक स्‍थान का नुकसान हुआ है। वे 824 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर हैं। ओली रॉबिन्‍सन को एक स्‍थान का फायदा हुआ है, वे 802 की रेटिंग लेकर नंबर हैं। नाथन लायन को भी एक स्‍थान का फायदा हुआ है, वे नंबर छह पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग अब 799 की है। शाहनी शाह अफरीदी को दो स्‍थान का नुकसान हुआ है। वे 787 की रेटिंग लेकर अब नंबर सात हैं। वहीं जसप्रीत बुमराह की रेटिंग 772 है और वे नंबर आठ पर बने हुए हैं। रवींद्र जडेजा नंबर नौ और स्‍टुअर्ट ब्रॉड की रेटिंग बराबर है, इसलिए दोनों को नंबर नौ पर ही रखा गया है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ENG vs AUS : पैट कमिंस ने चकनाचूर किया इयान चैपल का 51 साल पुराना कीर्तिमान, रिकी पोंटिंग बाल बाल बचे

ENG vs AUS : जीत के बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया को हुआ भारी नुकसान, इंग्‍लैंड को भी लगा झटका

ODI वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज, साल 1975 से 2019 तक के आंकड़े 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement