ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs SA: दूसरे टेस्ट से बाहर हुए कोहली, राहुल बने कप्तान- जानिए वजह

IND vs SA: दूसरे टेस्ट से बाहर हुए कोहली, राहुल बने कप्तान- जानिए वजह

केएल राहुल ने आज टॉस के दौरान बताया कि क्यों विराट कोहली दूसरे टेस्ट से बाहर हुए हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: January 03, 2022 15:08 IST
IND vs SA: Virat kohli misses second test due to upper...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs SA: Virat kohli misses second test due to upper back spasm

Highlights

  • केएल राहुल कोहली की जगह मैच में टीम का कमान संभाल रहे हैं
  • विराट कोहली के पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द है- राहुल
  • बल्लेबाजी हरफनमौला हनुमा विहारी को कोहली की जगह अंतिम एकादश में शामिल किया गया है

भारतीय कप्तान विराट कोहली सोमवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल शुरू होने से ठीक पहले पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए। उपकप्तान केएल राहुल, कोहली की जगह मैच में टीम का कमान संभाल रहे हैं। उन्होंने टॉस के समय कहा कि कोहली के 11 जनवरी से शुरु होने वाले सीरीज के आखिरी टेस्ट के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

टॉस के लिए मैदान में उतरे राहुल ने कहा, "विराट कोहली के पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द है। वह फिजियो की निगरानी में हैं और उम्मीद है अगले टेस्ट तक फिट हो जाएंगे।"

बल्लेबाजी हरफनमौला हनुमा विहारी को उनकी जगह अंतिम एकादश में शामिल किया गया है। बल्लेबाजी में लय हासिल करने के लिए जूझ रहे 33 साल कोहली अब केपटाउन में सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में अपना ऐतिहासिक 100 वां टेस्ट पूरा नहीं कर पाएंगे।

कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 जनवरी से शुरू होने वाली एकदिवसीय सीरीज में खेलगे। सीमित ओवर प्रारूप के नए कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में राहुल इस सीरीज में भी टीम का कमान संभालेंगे। बीसीसीआई ने बाद में एक बयान भी जारी कर बताया कि जसप्रीत बुमराह इस मैच में उपकप्तान होंगे। इसके साथ बीसीसीआई ने ये भी जानकारी दी कि श्रेयस अय्यर स्टमक बग के कारण आज का मैच नहीं खेल सकेंगे।

बुमराह को इस दौरे पर एकदिवसीय सीरीज के दौरान यह भूमिका निभानी है। भारतीय टीम के कार्यक्रम के अनुसार, अगर सब कुछ ठीक रहा तो कोहली को अब फरवरी में बेंगलुरु में श्रीलंका के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेलने का मौका मिलेगा। इससे पहले मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने रविवार को मैच पूर्व संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कोहली को लेकर किसी भी संभावित चोट का संकेत नहीं दिया था।

कोहली का पिछले कुछ समय से सफेद गेंद  प्रारूप की कप्तानी को लेकर बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के साथ तकरार चल रही है। भारत के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक द्रविड़ ने 'अपने चारों ओर उठे शोर'  के बावजूद टीम का 'अभूतपूर्व' तरीके के नेतृत्व करने के लिए इस सुपरस्टार बल्लेबाज को समर्थन दिया था।

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के बयान का खंडन करते हुए कहा था कि उन्हें टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने पर पुनर्विचार के लिये कभी नहीं कहा गया था। कोहली ने टी20 कप्तानी छोड़ी और वनडे कप्तानी से उन्हें हटाया गया। उसके बाद से कोहली मीडिया से मुखातिब नहीं हुए हैं।

हाल ही में मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने कोहली के बयान का खंडन करते हुए कहा कि उनसे अनुरोध किया गया था कि टी20 विश्व कप खत्म होने तक फैसला रोके रहें। द्रविड़ ने कहा था कि कोहली अपने सौवें टेस्ट से पहले मीडिया से मुखातिब होंगे। कोहली का जोहानिसबर्ग में शानदार रिकॉर्ड रहा है, जहां उन्होंने दो टेस्ट मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक बनाए हैं। अब यह देखना होगा कि कोहली तीसरे टेस्ट मैच से पहले मीडिया से मुखातिब होते हैं या नहीं।

मोहम्मद हफीज ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, 18 साल के लंबे सफर का हुआ अंत

 

प्लेइंग इलेवन की टीम:

भारत: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेने (विकेटकीपर), मार्को जेनसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी और डुआने ओलिवियर।

(With PTI Inputs)

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022