Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IPL 2022 Auction : ऐसे ऑलराउंडर जिन पर फ्रेंचाइजी कर सकता है पैसों की बारिश, रहेगी इन पर सबकी नजर

ऑक्शन में कुल 590 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी। इन 590 खिलाड़ियों में 227 ऐसे हैं जिन्होंने अपने आपको ऑलराउंडर की श्रेणी में लिस्ट किया है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 10, 2022 19:03 IST
ipl auction, ipl auction, Indian Premier League, ipl auction 2022, ipl 2022, ipl auction 2022 date, - India TV Hindi
Image Source : GETTY/TWITTER (@SHAHRUKH_35,@SUNDARWASH) Mitchell Marsh,Washington Sundar and shahrukh khan

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के मेगा ऑक्शन का आयोजन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में किया जाएगा। इस ऑक्शन में कुल 590 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी। इन 590 खिलाड़ियों में 227 ऐसे हैं जिन्होंने अपने आपको ऑलराउंडर की श्रेणी में लिस्ट किया है। इतिहास गवाह रहा है कि आईपीएल ऑक्शन में कई मौकों पर फ्रेंचाइजियों ने ऑलराउंडरों पर जमकर पैसा बहाया है। साल 2016 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले शेन वॉटसन हो या फिर 2019 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले बेन स्टोक्स या 2021 में राजस्थान के लिए ही खेलने वाले क्रिस मॉरिश।

इन सभी ऑलराउंडरों पर फ्रेंचाइजियों ने नीलामी में जमकर पैसा बहाया है। वहीं इस ऑक्शन में कुल 10 फ्रेंचाइजी हिस्सा ले रही है, जिसमें सभी टीमें अधिक से अधिक 25 और कम से कम 18 खिलाड़ियों को अपने खेमे शामिल करने की कोशिश करेंगे। मेगा ऑक्शन से पहले सभी फ्रेंचाइजियों ने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन भी किया। अब ऑक्शन में यह देखना होगा कि कौन सी टीम किस खिलाड़ी पर पैसों की बारिश करता है।

ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे चुनिंदा ऑलराउंडरों के बारे में जिन्हें खरीदने के लिए टीमें बड़ी से बड़ी लगाने से पीछे नहीं हटेंगे।

वाशिंगटन सुंदर

आईपीएल के पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाले वाशिंगटन सुंदर पर मेगा ऑक्शन में कई टीमों की नजर होगी। महज 22 साल का यह खिलाड़ी अपनी बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी जौहर दिखाने की क्षमता रखते है। ऐसे में ऑक्शन के दौरान उन पर टीमों के द्वारा के पैसों की बारिश की जाती है तो यह हैरानी भरा नहीं होगा।

ipl auction, ipl auction, Indian Premier League, ipl auction 2022, ipl 2022, ipl auction 2022 date,

Image Source : TWITTER/ WASHINGTON SUNDAR
Washington Sundar

सुंदर आईपीएल में अब तक कुल 42 मैच खेल चुके हैं। उन्होंने इस लीग में बल्लेबाजी करते हुए 111.28 के स्ट्राइक रेट से 217 रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाजी में उनके नाम 27 विकेट दर्ज है।

आईपीएल के इस सीजन में सभी फ्रेंचाइजी नए सिरे से टीम को तैयार कर रही है। ऐसे में सुंदर को भविष्य की योजनाओं के तहत कई टीमें इन पर अपना दांव लगाना चाहेगी।

शाहरुख खान

घरेलू क्रिकेट में धमाल मचाने के बाद आईपीएल में कदम रखने वाले शाहरुख खान 15वें सीजन के ऑक्शन के लिए खुद को ऑलराउंडर की श्रेणी में रखा है। शाहरुख अपने विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। हालांकि आईपीएल में वे अब तक सिर्फ 11 मैच ही खेलें है लेकिन इसके बावजूद फ्रेंचाइजियों की नजर उन पर जरूर होगी।

ipl auction, ipl auction, Indian Premier League, ipl auction 2022, ipl 2022, ipl auction 2022 date,

Image Source : TWITTER/SHAHRUKH KHAN
shahrukh khan

26 साल के शाहरुख बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी करने में भी सक्षम हैं। हालांकि उन्होंने अधिक गेंदबाजी नहीं की है लेकिन जरूरत पड़ने पर वह टीम के लिए ऑफब्रेक गेंदबाजी कर सकते हैं। ऐसे में ऑक्शन में उन पर टीमें बड़ी बोली लगाने से पीछे नहीं हटेंगे।

शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के दिग्गज खिलाड़ी शाकिब अल हसन पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की जर्सी में मैदान पर उतरे थे। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शाकिब ने अपने बेहतरीन खेल से डंका बजाया है। खास तौर से टी20 में शाकिब बहुत ही उपयोगी खिलाड़ी माने जाते हैं। यही कारण है वह दुनियाभर के टी20 लीग में खेलते हुए नजर आते हैं।

ipl auction, ipl auction, Indian Premier League, ipl auction 2022, ipl 2022, ipl auction 2022 date,

Image Source : GETTY
Shakib Al hasan

आईपीएल के 15 वें सीजन के इस ऑलराउंडर अगर कोई टीम बड़ी बोली लगाती है हैरानी नहीं होना चाहिए। 34 साल का यह खिलाड़ी आईपीएल में अलग-अलग टीमों के लिए कुल 71 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने बल्लेबाजी में 124.49 के स्ट्राइक रेट से 793 रन बनाए हैं जबकि गेंदबाजी में शाकिब के नाम 63 विकेट दर्ज है।

मिशेल मार्श

ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी मिचेल पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में हैं। मार्श ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं और सभी में उनका खेल बेहतरीन रहा है। ऐसे में आईपीएल 2022 के ऑक्शन में कई टीमें ऐसी होंगी जिनकी नजर मार्श पर जरूर होगी।

ipl auction, ipl auction, Indian Premier League, ipl auction 2022, ipl 2022, ipl auction 2022 date,

Image Source : GETTY
Mitchell Marsh

मार्श अपनी सधी हुई गेंदबाजी के साथ अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए भी जानें जाते हैं। आईपीएल में ऑस्ट्रेलिया का यह खिलाड़ी अब तक कुल 21 मैच खेल चुका है, जिसमें उन्होंने 225 रन बनाए है। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने कुल 20 विकेट अपने नाम किए हैं।

ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज का यह दिग्गज खिलाड़ी आईपीएल के पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से मैदान पर उतरे थे। हालांकि फ्रेंचाइजी ने 15वें सीजन के लिए  उन्हें रिटेन नहीं किया। ऐसे में मेगा ऑक्शन में इस दिग्गज ऑलराउंडर पर कई टीमें अपना दांव लगा सकते हैं। ब्रावो को आईपीएल में 151 मैचों का अनुभव है।

ipl auction, ipl auction, Indian Premier League, ipl auction 2022, ipl 2022, ipl auction 2022 date,

Image Source : GETTY
Dwayne Bravo

उन्होंने बल्लेबाजी में 130.25 की स्ट्राइक रेट से 1537 रन बनाए हैं जिसमें 5 अर्धशतक भी शामिल है। इसके अलावा गेंदबाजी में ब्रावो ने 167 विकेट लिए हैं। हालांकि 38 साल के हो चुके ब्रावो पिछले कुछ सालों से चोट से जूझ रहे हैं और ऑक्शन में सभी टीमें लंबे समय के लिए अपनी योजनाओं के साथ उतरेंगे इसके बावजूद फ्रेंचाइजी उन पर बड़ी बोली लगा सकते हैं।

जेसन होल्डर

30 साल के जेसन होल्डर टी20 क्रिकेट में एक बेहतरीन ऑलराउंडर माने जाते हैं। होल्डर इस फॉर्मेट में अपनी टीम के लिए ना सिर्फ निचले क्रम में तेजी से रन बना सकते हैं बल्कि गेंदबाजी में विकेट लेकर भी उपयोगी साबित होते हैं। यही कारण है कारण है कि आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में इन पर बड़ी बोली लगाई जा सकती है।

ipl auction, ipl auction, Indian Premier League, ipl auction 2022, ipl 2022, ipl auction 2022 date,

Image Source : GETTY
Jason Holder

होल्डर आईपीएल में अब तक कुल 26 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 189 रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 35 विकेट लिए हैं। पिछले सीजन में वेस्टइंडीज का यह खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मैदान पर उतरे थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement