Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2023 Orange Purple Cap Holder : शुभमन गिल के हाथ से निकला मौका, अब करना होगा ये काम

IPL 2023 Orange Purple Cap Holder : आरसीबी भले आईपीएल 2023 से बाहर हो गई हो, लेकिन ऑरेंज कैप पर अभी भी उनके कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसिस का कब्‍जा बना हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 24, 2023 8:59 IST
Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : PTI Shubman Gill

IPL 2023 Orange Purple Cap Holder : आईपीएल 2023 का रोमांच अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच रहा है। लीग चरण के बाद छह टीमें बाहर हो गई हैं और अब चार टीमों के बीच खिताबी जंग चल रही है। इस बीच प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर रहने वाली एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स यानी सीएसके ने पहले क्‍वालीफायर में गुजरात टाइटंस को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है। हालांकि अच्‍छी बात ये है कि हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली जीटी अभी खिताब की रेस से बाहर नहीं हुई है। टीम चुंकि अंक तालिका में नंबर एक पर रही थी, इसलिए उसे फाइनल में जाने का एक और मौका मिलेगा। अब टीम को दूसरा क्‍वालीफायर खेलने के लिए चेन्‍नई जाना पड़ेगा, जहां एलीमिनेटर से जीतकर आने वाली टीम से उसका मुकाबला होगा। हालांकि इस बीच गुजरात टाइटंस को तो हार के बाद झटका लगा ही है, साथ ही टीम के सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल के हाथ भी निराशा लगी है। उनके पास मौका था कि वे इस साल सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में आरसीबी के कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसी को पीछे करें, लेकिन वे इससे चूक गए। 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में अभी भी फॉफ डुप्‍लेसिस नंबर 1, शुभमन गिल आठ रन पीछे 

आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को ऑरेज कैप दी जाती है, इस वक्‍त ये कैप फॉफ डुप्‍लेसिस के सिर पर हैं, ये बात और है कि उनका आईपीएल खत्‍म हो गया है, क्‍योंकि उनकी टीम प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाई है। शुभमन गिल लीग चरण के बाद दूसरे नंबर पर थे, यानी उनके पास चांस कि वे फॉफ डुप्‍लेसिस को पीछे करें, लेकिन सीएसके के खिलाफ खेले गए मैच में वे केवल 42 रन ही बना सके। इससे जहां टीम का तो नुकसान हुआ ही है, शुभमन  गिल के पास एक चांस था कि वे सीजन खत्‍म होने से पहले ऑरेंज कैप पर कब्‍जा करें, उससे भी पीछे रह गए हैं। अभी की बात करें तो सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज फॉफ डुप्‍लेसिस हैं। उनके नाम 14 मैचों में 730 रन हैं। वहीं दूसरे नंबर पर अभी भी शुभमन गिल हैं। शुभमन गिल 15 मैचों में 722 रन बना चुके हैं। यानी वे फॉफ से आठ रन दूर हैं। अच्‍छी बात ये है कि गुजरात टाइटंस को अभी एक और मैच खेलने का मौका मिलेगा, जिसमें वे अगर आठ रन और बना लेते हैं तो फॉफ को पीछे छोड़ सकते हैं। वैसे देखा जाए तो शुभमन गिल को अभी दो और मैच मिल सकते हैं। यानी टीम अगर दूसरे क्‍वालीफायर को जीत जाती है तो सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। अगर ऐसा होता है तो शुभमन गिल से जरूर उम्‍मीद की जानी चाहिए कि वे आठ और रन बनाकर आगे निकल जाएंगे। खास बात ये भी है कि शुभमन गिल के पीछे जो बल्‍लेबाज चल रहे हैं, या तो उनका आईपीएल खत्‍म हो गया है या फिर वे काफी पीछे चल रहे हैं। 

सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में मोहम्‍मद शमी नंबर एक, राशिद खान दूसरे नंबर पर 
इसके बाद अगर पर्पल कैप की बात की जाए तो मोहम्‍मद शमी और राशिद खान बराबरी पर चल रहे थे, लेकिन अब शमी एक मैच के बाद आगे निकल गए हैं। इस साल अब तक सबसे ज्‍यादा विकेट मोहम्‍मद शमी ने लिए हैं, वे अब 26 विकेट ले चुके हैं। वहीं राशिद खान 25 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर हैं। इस मैच से पहले मोहम्‍मद शमी और राशिद खान के बराबर 24 विकेट थे, लेकिन सीएसके के खिलाफ दो विकेट लेकर शमी 26 के आंकड़े पर पहुंच गए हैं, राशिद खान को एक ही विकेट मिला, इसलिए वे 25 पर ही रह गए हैं। हालांकि अभी ये जंग जारी रहेगी। क्‍योंकि गुजरात टाइटंस को अभी क्‍वालीफायर 2 भी खेलना है। इस बीच सीएसके के तुषार देशपांडे 21 विकेट लेकर नंबर चार पर पहुंच गए हैं, वे एक बार फिर से फाइनल में खेलते हुए दिखाई देंगे। बाकी और कोई भी खिलाड़ी इन्‍हें चुनौती देता हुए नजर नहीं आ रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement