Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रैना-जडेजा नहीं, ये क्रिकेटर जानता था कि धोनी लेने वाले हैं रिटायरमेंट, खुल गया माही का सबसे बड़ा राज

महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करके पूरी दुनिया को चौंका दिया था। माही के रिटायरमेंट को लेकर हुए एक बड़े खुलासे के मुताबिक टीम इंडिया के दो सदस्यों को धोनी की इस योजना का पता पहले से था।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 13, 2023 16:19 IST
Virat Kohli and MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli and MS Dhoni

MS Dhoni Retirement Mystery Revealed: भारत के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी, चाहे वह मैदान पर हों या उससे बाहर, हमेशा ही अपने फैसलों से सबको चौंकाते रहे हैं। एमएस धोनी की यह आदत शुरुआत से ही रही है। नजीर के तौर पर 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में आखिरी ओवर के लिए जोगिंदर शर्मा के चयन को देखिए। कप्तान धोनी ने उन्हें गेंद थमाकर सबको चौंका दिया था। दूसरा उदाहरण 2015 का है, जब माही ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज के बीच में अचानक खेल के सबसे  बड़े फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान करके पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया था। कुछ इसी तरह से उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को भी अलविदा कहा। धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करते हुए लिखा था, "मैं पल दो पल का शायर हूं..."। माही की यह शायरी पूरे भारतीय क्रिकेट को गमगीन कर गया था। लेकिन एक सच यह भी है कि उनके संन्यास लेने के इस फैसले की जानकारी टीम इंडिया के दो सदस्यों को पहले से थी।

धोनी के संन्यास को लेकर बड़ा खुलासा

MS Dhoni

Image Source : GETTY
MS Dhoni

एमएस धोनी के इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बारे में टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने अपनी किताब 'कोचिंग बियोन्ड - माइ डेज विद द इंडियन क्रिकेट टीम' में एक बड़ा खुलासा किया है। उनकी किताब के मुताबिक उन्हें 2019 वर्ल्ड कप के दौरान धोनी के इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के फैसले का पता चल चुका था।

पूर्व फील्डिंग कोच ने लिखा, "वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के सेमीफाइनल से पहले एक दिन का रिजर्व डे था। मैं नाश्ते के लिए सबसे पहले पहुंचकर अकेला बैठा कॉफी पी रहा था। ठीक उसी वक्त धोनी और ऋषभ पंत वहां आए और मेरे साथ बैठ गए। पंत ने धोनी से पूछा, 'भैया टीम में कुछ लोग लंदन जाने का प्लान बना रहे हैं। आप भी चलेंगे क्या?' इस पर उन्होंने जवाब दिया, 'नहीं, मैं टीम के साथ अपने लास्ट बस ट्रिप को मिस नहीं करना चाहता'।"

श्रीधर ने अपनी किताब में आगे लिखा, "मैंने इस घटना के बारे में किसी से कुछ नहीं कहा। मैंने तत्कालीन हेड कोच रवि शास्त्री और यहां तक की अपनी प्त्नी से भी इस बातचीत को शेयर नहीं किया। मैंने इसे धोनी के सम्मान को बनाए रखने के लिए गुप्त रखा। "    

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement