Sunday, April 28, 2024
Advertisement

PAK vs ENG: 23 साल के हैरी ने अपने दूसरे ही मैच में तोड़ा स्टोक्स का रिकॉर्ड, पाक के खिलाफ जड़ा तूफानी शतक

PAK vs ENG: इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट में जड़ा करियर का पहला शतक।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 01, 2022 18:23 IST
ENG vs PAK, Harry Brook- India TV Hindi
Image Source : GETTY हैरी ब्रूक

PAK vs ENG: इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रुक ने अपने करियर के दूसरे ही टेस्ट में रिकॉर्ड बूक में अपना नाम दर्ज करा लिया है। 23 साल के इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में महज 80 गेंदों में ताबड़तोड़ शतक लगाकर इतिहास रच दिया है। वह इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं और इस मामले में उन्होंने अपने कप्तान बेन स्टोक्स का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है।

पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट

गौरतलब है कि हैरी ने दो महीने पहले ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था और यह उनका महज दूसरा टेस्ट मैच है। इंग्लैंड की टीम जहां पाकिस्तान में 17 साल बाद कोई टेस्ट सीरीज खेली रही है तो वहीं ब्रूक का यह पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच होने के साथ-साथ इस देश का भी पहला दौरा है। ब्रूक ने रावलपिंडी की पिच पर पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की।

इंग्लैंड के लिए तीसरा सबसे तेज शतक

जो रूट के आउट होने के बाद पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे ब्रूक ने 52 गेंदों में अपने टेस्ट करियर की पहला अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने अपना आक्रामक रूख अपनाया और अगली 28 गेंदों में 50 रन जोड़कर करियर का पहला शतक भी पूरा कर लिया। इंग्लैंड के इस युवा बल्लेबाज ने अपनी पारी के दौरान शाउद शकील के एक ओवर में 6 चौके लगाकर 24 रन भी बटोरे।

पोप के साथ शतकीय साझेदारी

ब्रूक ने पोप के साथ चौथे विकेट के लिए 149 गेंदों में 176 रन की शतकीय साझेदारी निभाई। इसके बाद उन्होंने अपने कप्तान बेन स्टोक्स के साथ भी 25 गेंदों में 44 रनों की अटूट साझेदारी की। ब्रूक की पारी पर एक नजर डालें तो वह दिन का खेल खत्म होने पर 101 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने अपनी नाबाद पारी में अभी तक 81 गेंदों का सामना किया और इस दौरान 14 चौके और 2 छक्के भी लगाए।

बात करें इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने के रिकॉर्ड का तो वह अभी भी जीएल जेसोप के नाम दर्ज है। उन्होंने 1902 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दी ओवल में महज 76 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था। वहीं जॉन बेयरस्टो 77 गेंदों में शतक लगाकर इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। 

इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे तेज शतक:

  • 76: जीएल जेसोप बनाम ऑस्ट्रेलिया (1902)
  • 77: जॉनी बेयरस्टो बनाम न्यूजीलैंड (2022)
  • 80: हैरी ब्रूक बनाम पाकिस्तान (2022)
  • 85: बेन स्टोक्स बनाम न्यूजीलैंड (2015)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement