Rashid Khan T20I Wickets: राशिद खान का एक और कमाल, विकेटों के मामले में कीवी दिग्गज को पीछे छोड़ा

Rashid Khan T20I Wickets: अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन विकेट लेकर हासिल की खास उपलब्धि।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 31, 2022 8:36 IST
Rashid Khan, asia cup 2022, asia cup, afg vs ban- India TV Hindi
Image Source : AP Rashid Khan against bangladesh

Highlights

  • राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ झटके तीन विकेट
  • अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को सात विकेट से हराया
  • एशिया कप 2022 के सुपर 4 राउंड में पहुंची अफगानिस्तान की टीम

Rashid Khan T20I Wickets: अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान की फिरकी का जादू एक बार फिर देखने को मिला। एशिया कप 2022 के तीसरे मुकाबले में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन खिलाड़ियों के विकेट निकाले। 23 साल के स्पिनर पिछले कुछ समय से विकेट निकालने में नाकाम हो रहे थे, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ ग्रुप बी के इस मुकाबले में वह अपने पुराने रंग में लौटे। उन्होंने बांग्लादेश के मिडिल ऑर्डर को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। राशिद ने सबसे पहले मुशफिकुर रहीम को अपना शिकार बनाया और इसके बाद उपकप्तान अफिफ हुसैन और फिर महमुदुल्लाह को भी चलता किया।

राशिद ने साउथी को पछाड़ा

राशिद ने शानदार गेंदबाजी के साथ ही एक खास उपलब्धि भी अपने नाम की। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गए। इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के स्टार और अनुभवी गेंदबाज टिम साउथी को पीछे छोड़ दिया। राशिद के अब 68 मैचों में 115 विकेट हो चुके हैं। जबकि साउथी के 95 मैचों में 114 विकेट हैं। हालांकि बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर और कप्तान शाकिब अल-हसन सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हुए हैं। उनके 100 मैचों में 122 विकेट हैं और उनके आसपास फिलहाल कोई नहीं।

टी20I में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 122: शाकिब अल हसन
  • 115: राशिद खान
  • 114: टिम साउथी
  • 107: लसिथ मलिंगा
  • 99: इस सोढी

कमाल का राशिद का करियर

राशिद के टी20 करियर की बात करें तो अफगानिस्तान के इस स्पिनर ने 2015 में डेब्यू करने के बाद से अब तक 68 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 13.73 की औसत और 6.16 की इकोनॉमी से 115 विकेट चटकाए हैं। राशिद की खतरनाक गेंदबाजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अपने छोटे से करियर में वह दो बार पांच और चार बार चार विकेट निकाल चुके हैं।

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराया

मैच की बात करें तो शारजाह में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब ने पावरप्ले में ही 24 के स्कोर पर उसके टॉप के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद राशिद खान ने बांग्लादेश के मिडिल ऑर्डर को निपटाने में देर नहीं की। बांग्लादेश ने हालांकि मोसद्देक हुसैन की 31 गेंदों में 48 रन की नाबाद पारी की बदौलत 127 रन का एक सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही और उसने 62 के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवा दिए। एक समय अफगानिस्तान की टीम मुश्किल में नजर आ रही थी लेकिन इब्राहिम जादरान (42) और नजीबुल्लाह जादरान (43) ने मिलकर अटूट साझेदारी की और मैच को अपने पाले में करने में सफल रहे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड