Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Sunil Gavaskar Birthday Special: सुनील गावस्कर ने कभी नहीं पहनी हेलमेट, जानिए इसके पीछे की वजह

भारत के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर को उनके जन्मदिन पर तमाम दिग्गजों ने दी बधाई।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 10, 2022 20:13 IST
Sunil Gavaskar- India TV Hindi
Image Source : BCCI Sunil Gavaskar

Highlights

  • सुनील गावस्कर का 73वां जन्मदिन
  • गावस्कर को दिग्गजों ने सोशल मीडिया पर दी बधाई
  • गावस्कर ने करियर में कभी नहीं पहनी हेलमेट

दुनिया के सबसे महान सलामी बल्लेबाज माने जाने वाले सुनील गावस्कर का आज जन्मदिन है। वे 10 जुलाई 2022 को 73 साल के हो गए। गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज हैं। उन्हें उनकी उपलब्धियों और कीर्तिमानों के कारण ‘लिटिल मास्टर’ के नाम से भी बुलाया जाता है।

पूर्व भारतीय कप्तान ने अपने करियर के दौरान माइकल होल्डिंग, जोएल गार्नर और मैल्कम मार्शल जैसे खतरनाक तेज गेंदबाजों का सामना किया, लेकिन वे अपनी पीढ़ी के अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने कभी क्रिकेट में उपयोग में आने वाला पूरा हेलमेट नहीं पहना। कभी हेलमेट नहीं पहनने के पीछे गावस्कर ने एक अनोखी वजह बताई, “मुझे सोने से पहले पढ़ने की आदत रही है और ज्यादातर मैं पढ़ते-पढ़ते सो जाया करता था। इससे मेरे गर्दन की मांसपेशियां कमजोर हो गईं और मुझे डर था कि हेलमेट लगाने पर बाउंसर के खिलाफ मैं तुरंत रिएक्ट नहीं कर पाऊंगा।”

सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में 125 टेस्ट की 214 पारियों में 10,122 रन बनाए जिसमें 34 शतक शामिल थे। उनके सर्वाधिक टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड को सचिन तेंदुलकर ने तोड़ा था। उन्होंने वनडे करियर में 108 मैच में 3092 रन बनाए जिसमें एक शतक शामिल है। वे 1983 वर्ल्ड कप की विश्व विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे।

गावस्कर के जन्मदिन पर सोशल मीडिया पर उन्हें तमाम दिग्गजों ने बधाई दी है। उन्हें बर्थडे विश करते हुए बीसीसीआई ने लिखा है, “233 इंटरनेशनल गेम। 13214 इंटरनेशनल रन। 1983 वर्ल्ड कप विनर, टेस्ट क्रिकेट में 10, 000 रन बनाने वाला पहला बल्लेबाज। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज को जन्मदिन की शुभकामनाएं।”

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज को बधाई देते हुए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया, “हैप्पी बर्थडे सुनील गावस्कर, मेरे बैटिंग आइडल। मुझे याद है कि पिछली बार 2019 वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड में हमने आपका बर्थडे एकसाथ मनाया था।”

दिनेश कार्तिक ने बधाई देते हुए ट्वीट किया, “इन्होंने लाखों लोगों को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया। सुनील गावस्कर सर को 73वें जन्मदिन की बधाई।”

भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने लिखा, “ध्यान केंद्रित करने की उनकी क्षमता और तकनीक सबसे अच्छी थी। उनकी शानदार कमेंट्री से मुझे आनंद मिलता है। वे भारत के लिए खेलने वाले सबसे महान बल्लेबाजों में से एक रहे। सुनील गावस्कर सर एक प्रेरणा हैं। हैप्पी बर्थडे।”

सुनील गावस्कर अभी इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज में हो रहे मुकाबलों के लिए कमेंट्री कर रहे हैं और वे ब्रिटेन में हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement