Monday, April 29, 2024
Advertisement

एम एस धोनी को मिला जीत का सबसे बड़ा मंत्र, दूसरे कप्तान कर रहे हैं चोरी!

एम एस धोनी के जीत के मंत्र को आईपीएल में दूसरे कप्तान भी कर रहे हैं चोरी।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: April 11, 2018 16:37 IST
चेन्नई सुपर किंग्स- India TV Hindi
चेन्नई सुपर किंग्स

2 साल बैन झेलने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने टूर्नामेंट में बेहतरीन वापसी की और शुरुआती दोनों मैच जीते। चेन्नई की जीत की सबसे खास बात ये रही कि टीम ने अपने पहले दोनों मुकाबले आखिरी ओवर में जीते। चेन्नई की जीत में कप्तान एम एस धोनी का बहुत बड़ा योगदान रहा। धोनी ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए पहले मैच से ही एक ऐसा फॉर्मूला तैयार किया जो उनकी टीम की जीत की गारंटी बन गया। धोनी के मंत्र ने टीम को पहले दोनों मैच जिताए। लेकिन हैरानी तो तब हुई जब धोनी के इस मंत्र को आईपीएल के बाकी कप्तान चोरी करने लग गए। जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं। धोनी की रणनीति पर अमल करके अब इस मंत्र को दूसरे कप्तान भी चोरी कर रहे हैं। आखिर क्या है धोनी का ये मंत्र? आइए आपको बताते हैं।

धोनी की जीत का मंत्र: धोनी ने 2 साल बाद वापसी करके पहले मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। मुकाबले में  मुंबई की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 165 रन बनाए थे। जिसके जवाब में बेहद रोमांचक मैच में चेन्नई ने आखिरी ओवर में मुकाबले को जीत लिया था। इस तरह से धोनी के मंत्र ने उन्हें जीत दिला दी। इसके अलावा धोनी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ भी अपने इसी मंत्र का उपयोग किया और टीम फिर से जीत गई। पहले मैच के बाद से ही दूसरे कप्तानों ने भी धोनी के मंत्र की चोरी करनी शुरू कर दी।

दूसरे कप्तानों ने की धोनी के मंत्र की चोरी: इसके बाद टूर्नामेंट का दूसरा मैच किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला गया। इस मैच में पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने 20 ओवरों में 166 रन बनाए। जिसके जवाब में पंजाब ने 6 विकेट से मैच जीत लिया।

तीसरे मैच में भी यही कहानी देखने को मिली।  तीसरा मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच खेला गया। इस मैच में कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बेंगलुरू ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 176 रन बनाए। जिसके जवाब में कोलकाता ने 4 विकेट से जीत दर्ज की। यही सिलसिला चौथे मैच में भी जारी रहा।  चौथा मैच सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। इस मैच में हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। राजस्थान के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके और टीम 20 ओवरों में सिर्फ 125 रन ही बना सकी। जवाब में हैदराबाद ने 9 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। 

साफ है कि धोनी को ऐसे ही दुनिया का सबसे सफल कप्तान नहीं कहा जाता। भले ही धोनी अब भारतीय टीम के कप्तान ना हों लेकिन कोहली अब भी उनकी सलाह के बिना कोई काम नहीं करते और आईपीएल में भी दूसरे कप्तान धोनी की इसी प्रतिभा का फायदा उठा रहे हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement