1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. RR vs RCB : जॉस बटलर ने जड़ा आईपीएल 2022 में चौथा शतक, विराट कोहली के रिकॉर्ड को खतरा

RR vs RCB : जॉस बटलर ने जड़ा आईपीएल 2022 में चौथा शतक, विराट कोहली के रिकॉर्ड को खतरा

आज के मैच में जॉस बटलर ने 60 गेंद पर  106 रन की पारी खेली। उन्होंने छह छक्के और दस चौके मारे। उनका स्ट्राइक रेट 176 से भी ज्यादा का रहा। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 27, 2022 23:44 IST
Joss Buttler- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@IPL Joss Buttler

Highlights

  • आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के जॉस बटलर ने लगाया चौथा शतक
  • विराट कोहली ने साल 2016 में आरसीबी के लिए लगाए थे चार शतक
  • आईपीएल 2022 की ऑरेंज कैप अब जॉस बटलर के नाम होना पक्का

IPL 2022 threatens Virat Kohli record  : आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जॉस बटलर ने एक और धुआंधार शतक लगा दिया। इसी ​के साथ संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम ने एक और मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने दूसरे आईपीएल खिताब से अब केवल एक ही कदम दूर है। राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2008 की ट्रॉफी अपने नाम की थी, उसके बाद से खिताब के नाम पर सूखा है। लेकिन अब ये सूखा खत्म हो सकता है। लेकिन उसके लिए आईपीएल के फाइनल में एक बार फिर शानदार खेल टीम को दिखाना होगा। क्योंकि फाइनल में उसका मुकाबला नंबर एक टीम हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस से होगा। खास बात ये भी है कि गुजरात टाइटंस ने आरआर को पहले क्वालीफायर में हराया था, यही कारण रहा कि राजस्थान को आज दूसरा क्वालीफायर भी खेलना पड़ा। दूसरे मैच में राजस्थान ने कोई गलती नहीं की और लगभग एक तरफा मुकाबले में आरसीबी को सात विकेट से हरा दिया।

​जॉस बटलर ने की विराट कोहली के शतकों की बराबरी, रनों के मामले में पीछे

इस बीच आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज जॉस बटलर ने एक और नाबाद शतक लगा दिया है। ये आईपीएल 2022 में उनका चौथा शतक है। वे पारी की शुरुआत करने मैदान पर आए और आखिरी तक आउट नहीं हुए। टीम को जीत दिलाने के बाद ही वे बाहर गए। आज के मैच में जॉस बटलर ने 60 गेंद पर  106 रन की पारी खेली। उन्होंने छह छक्के और दस चौके मारे। उनका स्ट्राइक रेट 176 से भी ज्यादा का रहा। जॉस बटलर ने अब तक इस साल 16 मैचों में 818 रन बना लिए हैं। अब वे आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं। आईपीएल 2016 के एक ही सीजन में विराट कोहली ने चार शतक लगाए थे। जॉस बटलर ने इस मैच में शतक लगाकर विराट कोहली की बराबरी कर ली है। अगर वे अगले मैच यानी फाइनल में एक और शतक लगा देते हैं तो विराट कोहली का पांच साल पुराना​ रिकॉर्ड तोड़ देंगे। विराट कोहली ने साल 2016 के आईपीएल में ही 973 रन बनाए थे। हालांकि जॉस बटलर उस रिकॉर्ड को तो नहीं तोड़ पाएंगे, क्योंकि उनकी एक ही पारी बची है और अभी वे रिकॉर्ड से काफी दूर हैं। अगले मैच में शतक लगाकर भी वे वहां तक शायद नहीं पहुंच पाएंगे। 

राजस्थान रॉयल्स ने सात विकेट से जीता मैच 
जहां तक आज के मैच की बात है तो राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीत और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। आरसीबी की टीम ने 20 ओवर में 157 रन बनाए थे और राजस्थान रॉयल्स के सामने जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य रखा। राजस्थान रॉयल्स ने 18.1 ओवर में ही जरूरी रन केवल तीन विकेट के नुकसान पर जुटा लिए और मैच अपने नाम कर लिया। अब आईपीएल 2022 का फाइनल मैच प्वाइंट्स टेबल की नंबर एक और नंबर दो की टीमों के बीच होगा। फाइनल मैच में 29 मई को गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की टीमों के बीच घमासान होता हुआ नजर आएगा।