Friday, April 26, 2024
Advertisement

Yearender 2021: रोनाल्डो के रिकॉर्ड्स से लेकर मेसी के सातवें Ballon D'or तक, ये रही इस साल फुटबॉल की दुनिया की सबसे बड़ी खबरें

साल 2021 फुटबॉल प्रेमियों के लिए काफी अच्छा साबित हुआ। जहां फैंस को अपने पसंदीदा खिलाड़ियों और टीम ने खुश होने के कई मौके दिए। साथ ही कुछ निराश करने वाली खबरें भी इस साल सामने आई।

Raviraj Bhardwaj Written by: Raviraj Bhardwaj @raviraj1777
Updated on: December 31, 2021 11:04 IST
Yearender 2021- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Yearender 2021

Highlights

  • लियोनल मेसी के लिए बेहतरीन साबित हुआ साल 2021
  • रोनाल्डो, मेसी और रामोस ने पुराने क्लब का छोड़ दिया साथ
  • इटली ने 52 साल बाद किया यूरो कप पर कब्जा

पिछले साल कोरोना की मार झेलने वाले फुटबॉल प्रेमियों और खिलाड़ियों के लिए साल 2021 काफी अच्छा साबित हुआ। एक बार फिर से फुटबॉल स्टेडियम में दर्शकों की वापसी हुई। साथ ही कई ऐसे मौके आए जहां फुटबॉल फैंस खुशी से झूम उठे। साल 2020 में स्थगित हुए कई टूर्नामेंट्स का आयोजन इस बार किया गया। जहां इस साल कई नए रिकॉर्डस बने। वहीं, कई ऐसी घटनाएं भी सामने आई जिसने फुटबॉल फैंस को स्तब्ध कर दिया। लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की वर्षों पुरानी प्रतिद्विंदिता इस साल भी जारी रही। वहीं, दोनों ने अपने फैंस को कभी खुश तो कभी काफी निराश भी किया। रोनाल्डो, मेसी और रामोस जैसे दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों ने इस साल अपने पुरान क्लब का साथ छोड़ दिया। वहीं 2018 में वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने से चूकी इटली की टीम ने यूरो कप जीतकर अपने आलोचकों को करारा जबाव दिया।

आइये जानते हैं इस साल फुटबॉल की दुनिया की 10 सबसे बड़ी खबरें:

1. सिमोन किएर ने सूझबूझ से बचाई क्रिस्टियन एरिक्सन की जान

12 जून को फिनलैंड के खिलाफ मैच के दौरान डेनमार्क के खिलाड़ी क्रिस्टियन एरिक्सन हार्ट अटैक के कारण अचानक मैदान पर बेहोश होकर गिर गए. हाफ टाईम से ठीक पहले एरिक्सन के मैदान पर गिरते ही रेफरी ने तुरंत मैच को रोक दिया और डॉक्टर्स को मैदान पर आने का इशारा किया। हालांकि, डॉक्टर्स के पहुंचने से पहले ही टीम के कप्तान सिमोन किएर फुर्ती दिखाते हुए एरिक्सन के पास पहुंच गए और उन्होंने ये सुनिश्चित किया कि वो अपनी जीभ को ना निगलें। उन्‍हें मैदान पर सीपीआर दिया गया। एरिक्‍सन की हालत देखकर सारी दुनिया के फुटबॉल फैंस स्तब्ध रह गए थे। हालांकि बाद में एरिक्‍सन की सर्जरी की गई और उन्हें अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई।

2. लियोनल मेसी ने जीता सातवां Ballon d'Or
सुपरस्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने रिकॉर्ड सातवीं बार 'बैलन डिओर' अवार्ड पर कब्जा जमा लिया। उन्होंने पौलेंड के रॉबर्ट लेवानडॉस्की और क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पछाड़कर साल 2021 का अवॉर्ड अपने नाम किया। मेसी ने इससे पहले बैलन डिओर अवॉर्ड 2009, 2010, 2011, 2012, 2015 और 2019 में हासिल किया था। हालांकि, उनके इस बार खिताब को जीतने पर कई तरह के सवाल भी खड़े हुए। रॉबर्ट लेवानडॉस्की को यह अवॉर्ड नहीं दिए जाने पर फैंस और फुटबॉल जगत के कई लोगों ने नाराजगी भी जताई। खुद लेवानडॉस्की ने भी अवॉर्ड नहीं मिलने पर गुस्सा जाहिर किया।

3. अर्जेंटीना के कोपा अमेरिका खिताब का इंतजार हुआ खत्म
11 जुलाई 2021 को अर्जेंटीना ने चिर-प्रतिद्वंदी ब्राजील को 1-0 से हराकर 28 साल बाद कोपा अमेरिका के खिताब पर कब्जा किया। अर्जेंटीना के लिए एंजेल डी मारिया ने मैच के 22वें मिनट में रोड्रिगो के पास पर मैच का एकमात्र गोल दागा। इस जीत के साथ ही लियोनल मेसी के इंटरनेशनल ट्रॉफी जीतने का इंतजार खत्म हुआ। अर्जेंटीना का यह कुल 15वां कोपा अमेरिका खिताब था। इसके साथ ही मेसी की टीम ने उरुग्वे के रिकॉर्ड 15वें खिताब की बराबरी कर ली।

4. इटली ने 52 साल बाद जीता यूरो कप का खिताब
11 जुलाई 2021 को इटली ने बेहद ही रोमांचक मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड को हराकर यूरो कप 2020 के खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया। लंदन के एतिहासिक वेम्बली मैदान में खेले गए फाइनल में इटली ने पेनल्टी शूटआउट में इंग्लैंड की टीम को 3-2 से मात दी। मैच के दूसरे मिनट में ही ल्यूक शॉ ने गोल करके इंग्लैंड की टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। वहीं 67वें मिनट में इटली के लियोनार्डो बोनुची ने गोल कर स्कोर को 1-1 से बराबर कर दिया। फुल टाइम तक स्कोर 1-1 से बराबर रहा। जिसके बाद 30 मिनट के अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमें गोल नहीं कर सकीं। पेनल्टी शूटआउट में इंग्लैंड के मार्कस रैशफोर्ड, जेडन सांचो और बुकायो साका गोल करने में असफल रहे। इस जीत के साथ 52 साल के बाद इटली की टीम को यूरो कप जीतने का मौका मिला। इससे पहले टीम ने 1968 में इस खिताब पर कब्जा जमाया था।

5. रिकॉर्ड तोड़ रोनाल्डो ने बनाए कई नए कीर्तिमान
मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक क्रिस्टियानो रोनाल्डो सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ खेले गए वर्ल्ड कप क्वालिफायर मुकाबले में गोल कर ईरान के पूर्व स्ट्राइकर अली देई के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। रोनाल्डो ने अली देई के सबसे ज्यादा 109 गोल का रिकॉर्ड तोड़ा। साथ ही रोनाल्डो ने इटेलियन लीग सीरी-A में कैगिलियरी के खिलाफ हैट्रिक लगाने के साथ ही ब्राजील के लेजेंड प्लेयर पेले को ओवरऑल सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में पीछे छोड़ दिया। रोनाल्डो पेले के 767 गोल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए पेशेवर फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। साथ ही रोनाल्डो चैंपियंस लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी बन गए।

6. रोनाल्डो, मेसी और रामोस ने छोड़ा अपने क्लब का साथ
दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनल मेसी और सर्जियो रामोस ने इस साल अपने फुटबॉल क्लब का साथ छोड़ दिया। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने यूवेंट्स का साथ छोड़कर मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ फिर से करार किया। वहीं, लियोनल मेसी ने बार्सिलोना का साथ छोड़ पीएसजी के साथ करार कर लिया। जबकि सर्जियो रामोस ने भी रियाल मैड्रिड का साथ छोड़कर पीएसजी ज्वाइन कर लिया। साथ ही इस साल मैनचेस्टर सिटी छोड़कर बार्सिलोना से करार करने वाले सर्जियो अगुएरो ने दिल की बीमारी की वजह से फुटबॉल को अलविदा कह दिया। 33 साल के अगुएरो को एक मैच के दौरान सांस लेने में समस्या का सामना करना पड़ा था।

7. रोनाल्डो ने कोका-कोला कंपनी को दिया बड़ा झटका
 क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने यूरो कप के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले अपने टेबल पर रखी कोका कोला  की दो बोतलें हटा दी। रोनाल्डो के मेज से बोतल हटाते ही इसे लेकर दुनियाभर में बवाल मच गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक हंगरी के खिलाफ पुर्तगाल के मैच से पहले हुई इस घटना के कारण  कोका कोला कंपनी को करीब 30 हजार डॉलर यानि 293 अरब रुपये की चपत लग गई।  गौरतलब है कि रोनाल्डो अपने स्वास्थ को लेकर काफी फ्रिकमंद रहते हैं। वह लोगों को को कोल्ड ड्रिंक्स पीने की जगह ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि वह स्वास्थ के लिए बेहतर होता है।

8. यूरोपियन सुपर लीग को लेकर मचा बवाल
अप्रैल के महीने में उस वक्त यूरोपियन फुटबॉल में भूचाल आ गया जब यूरोप के 12 बड़े फुटबॉल क्लब ने साथ मिलकर आगे आयोजित होने वाले यूरोपियन सुपर लीग टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की बात कही। इस लीग की बात सामने आते ही यूएफा चैंपियंस लीग और अन्य देशों की लीगों के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा। योजना के अनुसार इस लीग में यूरोप की टॉप टीमें हिस्सा लेती और सभी एक दूसरे के साथ ही मैच खेलती। इसस छोटे क्लबों के अस्तित्व पर संकट मंडराने लगा था। हालांकि काफी हंगामे के बाद 12 में से 9 टीमों ने नाम वापस ले लिया। जबकि रियाल मैड्रिड, बार्सिलोना और यूवेंट्स की टीम ने अपना नाम वापस लेने से इंकार कर दिया। हालांकि अभी इसके आयोजन की बात को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

9. रॉबर्ट लेवानडॉस्की ने बनाए कई नए रिकॉर्डस
बायर्न म्यूनिख के स्टार फुटबॉलर रॉबर्ट लेवानडॉस्की ने इस साल जर्मन फुटबॉल इतिहास के महानतम खिलाड़ियों में शुमार गर्ड मुलर के 2 पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। लेवानडॉस्की बुंदेसलीगा के एक कैंलेंडर साल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। लेवानडॉस्की ने वोल्फसवर्ग के खिलाफ मैच गोल कर यह मुकाम हासिल किया। उन्होंने 2021 में 34 बुंदेशलीगा मैचों में कुल 43 गोल किए।  गर्ड मुलर ने साल 1972 में 42 बुंदेशलीगा गोल किए थे। थे। इससे पहले लेवानडॉस्की ने इसी साल मई के महीने में अपना 41वां गोल कर एक बुंदेशलीगा सीजन में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में गर्ड मुलर के ही रिकॉर्ड को ध्वस्त किया था। साथ लेवानडॉस्की ने इस साल ओवरऑल 69वां गोल कर रोनाल्डो के एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा गोल के रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

10. UEFA Champions League के ड्रॉ को लेकर उठे सवाल
यूएफा चैम्पियंस लीग के अंतिम-16 के ड्रॉ को लेकर विवाद खड़ा हो गया। पहले निकाले गए ड्रॉ के बाद कई टीमों ने आपत्ति जाहिर की जिस कारण यूएफा को दुबारा से ड्रॉ निकालना पड़ा। इतिहास में यह पहला मौका था जब UEFA को तकनीकी गलती के चलते ड्रॉ को दोबारा करना पड़ा। हालांकि विवाद के बाद UEFA ने कहा कि बाहरी सॉफ्टवेयर में एक तकनीकी खामी के चलते गलती हुई थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement