Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

तेलंगाना के CM रेवंत रेड्डी ने 4 करीबियों को नियुक्त किया सलाहकार, जानें कौन-कौन हैं?

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने अपने चार करीबी सहयोगियों को राज्य सरकार का सलाहकार नियुक्त किया है। सीएम रेवंत रेड्डी के करीबी दोस्त वेम नरेंद्र रेड्डी को सार्वजनिक मामलों पर मुख्यमंत्री का सलाहकार नियुक्त किया गया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: January 21, 2024 18:42 IST
तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने अपने चार करीबी सहयोगियों और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को राज्य सरकार का सलाहकार नियुक्त किया है। पूर्व मंत्री मोहम्मद अली शब्बीर, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (TPCC) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मल्लू रवि, पूर्व विधायक वेम नरेंद्र रेड्डी और पार्टी के एक अन्य नेता हरकारा वेणुगोपाल राव को सलाहकार नियुक्त किया गया है। वरिष्ठ नेता शब्बीर को एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक कल्याण पर सलाहकार नियुक्त किया गया है। उन्हें राज्य मंत्री का पद और दर्जा प्राप्त होगा। 

कैबिनेट मंत्री बनना चाहते थे शब्बीर

मोहम्मद अली शब्बीर कैबिनेट मंत्री बनना चाहते थे, लेकिन विधानसभा चुनाव में हार के बाद पार्टी ने उन्हें विधान परिषद में नहीं भेजा। 30 नवंबर को निजामाबाद शहरी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव हारने वाले शब्बीर ने संयुक्त आंध्र प्रदेश में वाई. एस. राजशेखर रेड्डी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया था। मल्लू रवि को नई दिल्ली में राज्य सरकार का विशेष प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। उन्होंने संयुक्त आंध्र प्रदेश में वाईएसआर सरकार के तहत इसी पद पर कार्य किया था। उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क के भाई मल्लू रवि रेवंत रेड्डी के करीबी सहयोगी हैं और विधानसभा चुनाव नतीजे के बाद उन्होंने खुले तौर पर कहा था कि वह मुख्यमंत्री पद के लिए अपने भाई की तुलना में रेवंत रेड्डी को प्राथमिकता देंगे। नगरकुर्नूल से पूर्व सांसद मल्लू रवि को राज्य मंत्री का दर्जा मिलेगा।

सार्वजनिक मामलों के सलाहकार?

रेवंत रेड्डी के करीबी दोस्त वेम नरेंद्र रेड्डी को सार्वजनिक मामलों पर मुख्यमंत्री का सलाहकार नियुक्त किया गया है। जब वे तेलुगु देशम पार्टी (TDP) में थे, तब से उनके बीच मधुर संबंध हैं। नरेंद्र रेवंत रेड्डी के साथ 2018 में कांग्रेस में शामिल हुए थे। तेलंगाना कांग्रेस के प्रोटोकॉल प्रभारी हरकारा वेणुगोपाल राव को प्रोटोकॉल और जनसंपर्क पर सरकार का सलाहकार नियुक्त किया गया है।

राज्य में पहली बार कांग्रेस की सरकार

बता दें कि 2014 में तेलंगाना राज्य बनने के बाद पहली बार यहां कांग्रेस की सरकार बनी है। 119 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस को 64 सीटों पर जीत मिली। वहीं, सत्ता में काबिज रही बीआरएस को तगड़ा नुकसान हुआ। बीआरएस को 39 सीटों पर जबकि बीजेपी को 8 और ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 7 सीटों पर जीत मिली। (IANS इनपुट के साथ) 

ये भी पढ़ें- 

TMC की 'सद्भावना रैली' से पहले कोलकाता में सुरक्षा चौकस, कल CM ममता कालीघाट मंदिर में करेंगी पूजा

22 जनवरी के लिए केजरीवाल सरकार का प्लान? राम मंदिर के उद्घाटन के मौके पर दिल्ली में भी धूम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement