Saturday, May 04, 2024
Advertisement

यहां के लोग बनाते हैं दुनिया में सबसे अच्छी क्वालिटी का चरस, कहलाते हैं महान सिकंदर के वंशज

भारत में कई ऐसी जनजातियां रहती हैं जो बाहर के लोगों से दूरी बनाए रखती हैं। यहां के लोगों के बारे में जानना बहुत ही मुश्किल काम है। आज हम आपको ऐसी ही एक जनजाती के बारे में बताने जा रहे हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: August 09, 2023 17:28 IST
Malana Village- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA देश का अनोखा गांव।

भारत में अलग-अलग जाती और जनजाती के लोग रहते हैं। भारत को ऐसे ही विविधताओं का देश नहीं कहा जाता। ऐसा ही एक हिमाचल प्रदेश का छोटा सा गांव मलाना है। जहां के लोग आज भी बाहरी लोगों से दूरी बनाए हुए है। कहा जाता है कि ये लोग सकंदर के वंशज हैं। जब सिकंदर भारत में आक्रमण के लिए आया था तब पंजाब क्षेत्र के राजा पोरस ने सिकंदर से युद्ध किया था और युद्ध में घायल सिंकदर की सेना ने इसी गांव में शरण ली थी। बाद में वह सैनिक यहीं पर बस गए और उनके ही वंशज यहां के लोग कहलाते हैं। इन लोगों को मालानी कहा जाता है। सिकंदर के जमाने की एक तलवार आज भी यहां रखी गई है।

सबसे अलग भाषा

मालानी लोग ऐसी भाषा बोलते हैं जो दुनिया में कहीं भी नहीं बोली जाती। इस भाषा को कनाशी कहा जाता है। इनकी भाषा को आजतक बाहर के लोग नहीं समझ पाए हैं। ये भाषा सिर्फ एक मालानी ही बोल सकता है। इस भाषा पर दुनिया भर के लोग रिसर्च कर रहे हैं।

मलाना गांव।

Image Source : SOCIAL MEDIA
मलाना गांव।

Malana village

Image Source : SOCIAL MEDIA
मालानी बाहरी लोगों से दूर रहते हैं।

बाहरी लोगों से दूरी बनाते हैं ये लोग

मालानी लोग बाहरी लोगों को छूने या उनसे हाथ मिलाने से परहेज करते हैं। अगर आप उनके पास जाने की कोशिश करेंगे तो वह आपसे दूर ही रहेंगे। यहां पर लोग पैसे भी हाथ से नहीं लेते। वह आपको कह देंगे कि पैसों को दूर रख दो हम उठा लेंगे।

Malana Village

Image Source : SOCIAL MEDIA
मलाना गांव की महिलाएं।

गांजा-चरस बेचकर कमाते हैं पैसे

यहां के लोगों का पैसा कमाने का जरिया चरस और गांजा है। यहां पर दुनिया का सबसे अच्छा चरस और गांजा मिलता है। यहां के लोग अपने हाथों से मलकर चरस तैयार करते हैं और बाहरी लोगों को बेचते हैं।

Malana Village

Image Source : SOCIAL MEDIA
यहां के लोग चरस बनाते हैं।

गांव का अलग कानून और खुद का सदन

इस गांव में अलग ही कानून है। यहां के लोगों को भारत के संविधान के बारे में नहीं पता। इनका खुद का संसद भी है जहां से कानून बनता है और ये लोग उसी कानून पर चलते हैं।  

गांव के लोग।

Image Source : SOCIAL MEDIA
गांव के लोग।

सिर्फ दिन में ही आ सकते हैं बाहर के लोग

इस गांव की एक खास बात ये भी है कि बाहर के लोग यहां की किसी भी चीज को हाथ नहीं लगा सकते। मलाना गांव के लोग खुद भी किसी दीवार को नहीं छूते।

गांव की महिलाएं।

Image Source : SOCIAL MEDIA
गांव की महिलाएं।

जमालू देवता की पूजा करते हैं लोग।

Image Source : SOCIAL MEDIA
जमालू देवता की पूजा करते हैं लोग।

जमालू देवता की होती है पूजा

यहां के लोग जमदग्नि ऋषि को ही अपना देवता मानते हैं और उन्हें जमालू देवता के नाम से पूजते हैं। गांव में जो भी नियम कानून बनते हैं वह जमालू देवता की मर्जी से ही बनते हैं।

ये भी पढ़ें:

इस मछली के मुंह में हैं इंसानों जैसे दांत, लड़के के हाथ लगी खौफनाक जीव की Photo देख डर जाएंगे आप

जिसे मन आए उसे डेट करो, कोई दिक्कत नहीं, जनसंख्या की कमी से जूझ रहे इस देश ने निकाली गजब की स्कीम

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement