Friday, May 03, 2024
Advertisement

बंगाल:130 दिन बाद परिवार को सौंपा गया पीड़ित का शव, चुनाव के बाद हुई हिंसा में हुई थी मौत

2 मई को विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद पश्चिम बंगाल में हुई चुनाव के बाद हुई हिंसा में सरकार कथित रूप से मारे गए थे।सरकार के शव को जांच के उद्देश्य से यहां एनआरएस मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में सुरक्षित रखा गया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 10, 2021 6:51 IST
बंगाल:130 दिन बाद परिवार को सौंपा गया पीड़ित का शव, चुनाव के बाद हुई हिंसा में हुई थी मौत- India TV Hindi
Image Source : IANS बंगाल:130 दिन बाद परिवार को सौंपा गया पीड़ित का शव, चुनाव के बाद हुई हिंसा में हुई थी मौत

कोलकाता:  अदालत के निर्देश पर गुरुवार को कोलकाता पुलिस ने 130 दिनों के बाद दिवंगत भाजपा कार्यकर्ता अभिजीत सरकार का शव उनके परिवार और पार्टी के नेताओं को सौंप दिया। 2 मई को विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद पश्चिम बंगाल में हुई चुनाव के बाद हुई हिंसा में कथित रूप से सरकार की मौत हो गई थी। सरकार के शव को जांच के उद्देश्य से यहां एनआरएस मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में सुरक्षित रखा गया है। कोर्ट के निर्देश के बाद उसे उसके परिवार को सौंप दिया गया। अदालत ने पहले शरीर पर डीएनए परीक्षण का आदेश दिया था, क्योंकि सरकार का परिवार इसकी पहचान नहीं कर सका था।

परिवार ने लगातार आरोप लगाया था कि कोलकाता पुलिस मामले की ठीक से जांच नहीं कर रही है और हत्या के लिए जिम्मेदार 'तृणमूल गुंडों' को गिरफ्तार नहीं कर रही है, जो न केवल बेखौफ घूम रहे हैं, बल्कि परिवार के सदस्यों को धमकी भी दे रहे हैं। पीड़िता के बड़े भाई बिस्वजीत सरकार ने सुप्रीम कोर्ट और कलकत्ता हाईकोर्ट में सरकार की मौत की जांच के लिए याचिकाएं दायर की हैं।

सरकार की कथित तौर पर एक टेलीविजन केबल से गला घोंटकर हत्या कर दी गई थी। वह एकमात्र भाजपा कार्यकर्ता थे जिनकी राज्य की राजधानी में चुनाव के बाद हुई हिंसा में मौत हो गई थी।19 अगस्त को, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की एक रिपोर्ट के आधार पर कलकत्ता उच्च न्यायालय ने राज्य में चुनाव के बाद की हिंसा के दौरान दुष्कर्म और हत्या के मामलों की सीबीआई जांच का आदेश दिया था।

केंद्रीय एजेंसी द्वारा परिवार के सदस्यों से बात करने के बाद सरकार ने शव शरीर को छोड़ने का अनुरोध किया, जिस पर अदालत ने अनुमति दी थी।एनआरएस मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में दोपहर में कोहराम मच गया, जब बिस्वजीत सरकार भाजपा नेताओं के साथ शव को कब्जे में लेने वहां पहुंचे।सांसद अर्जुन सिंह, सजल घोष और अन्य सहित भाजपा नेताओं ने पुलिस के असहयोग के कारण शव को परिवार को सौंपने में अनावश्यक देरी की शिकायत की।

भाजपा नेता देवदत्त माजी वहां मौजूद पुलिस अधिकारियों के साथ जुबानी जंग में लगे दिखे। माजी ने कथित तौर पर एक होमगार्ड को थप्पड़ मार दिया जब कोलकाता पुलिस के जवान मुर्दाघर में प्रवेश बिंदु का प्रबंधन कर रहे थे, जहां शव रखा गया था।माजी ने कहा, "पुलिस ने हमें रोकने की कोशिश की तो कुछ धक्का-मुक्की हुई। मैंने जानबूझकर किसी को नहीं मारा। अगर आरोप लगाए गए, तो मैं अदालत में उनका मुकाबला करूंगा।"

माजी का बचाव करते हुए, बंगाल भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने कहा, "अगर उन्होंने होमगार्ड को थप्पड़ मारा, तो उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया। मैं किसी को इतना अमानवीय नहीं मान सकता। वे अभी भी हमारे लोगों को परेशान और अपमान कर रहे हैं।"इसके बाद पार्थिव शरीर को मध्य कोलकाता में राज्य भाजपा मुख्यालय ले जाया गया। बाद में इसे सरकार के घर ले जाया गया। दोपहर में दाह संस्कार हुआ।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement