Friday, May 03, 2024
Advertisement

अपनी इज्राइल यात्रा के दौरान इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस्राइल यात्रा से पहले इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि मोदी के साथ उनकी बातचीत में साइबर सुरक्षा समेत सहयोग के कई अहम क्षेत्रों पर चर्चा होगी।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 03, 2017 12:12 IST
modi- India TV Hindi
modi

यरूशलम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस्राइल यात्रा से पहले इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि मोदी के साथ उनकी बातचीत में साइबर सुरक्षा समेत सहयोग के कई अहम क्षेत्रों पर चर्चा होगी। तेल अवीव यूनीवर्सटिी में साइबर वीक 2017 सम्मेलन के दौरान नेतन्याहू ने कहा, पहले यह बताने में नुकसान होता था कि आप इस्राइल से हैं लेकिन आज जब आप साइबर या आधुनिक प्रौद्योगिकी की बात करते हैं तो यह बताना लाभकारी होता है कि हम एक इस्राइली कंपनी हैं। पूरी दुनिया को हमारी जरूरत है। पूरा वि यहां आ रहा है। मोदी को दुनिया के सबसे अहम प्रधानमंत्रियों में से एक बताते हुए नेतन्याहू ने कहा कि भारतीय नेता साइबर समेत कई क्षेत्रों में इस्राइल के साथ निकट सहयोग चाहते हैं। (फ्रांस: एविग्नन शहर में मस्जिद के सामने गोलीबारी, 8 लोग घायल)

इस्राइल के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक वीडियो के अनुसार नेतन्याहू ने वहां मौजूद लोगों को हिब्रू में संबोधित करते हुए कहा, मसलन, भारत के प्रधानमंत्री यहां यात्रा पर आ रहे हैं, वह दुनिया के सबसे अहम प्रधानमंत्रियों में से एक हैं और भारत दुनिया में बेहद तेजी से उभरती तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। वह जल, कृषि, स्वास्थ्य और साइबर जैसे कई क्षेत्रों में इस्राइल के साथ निकट सहयोग चाहते हैं और ऐसा करने के लिये उनके पास बेहतर वजह भी है। भारत और इस्राइल के बीच राजनयिक रिश्तों के 25 साल पूरे होने के मौके पर मोदी चार जुलाई को इस्राइल की तीन दिवसीय यात्रा पर आएंगे।

नेतन्याहू ने जोर दिया कि मेरे मित्र नरेंद्र मोदी की आगामी यात्रा के दौरान दुनिया में खासकर एक प्रौद्योगिकी दिग्गज के तौर पर इस्राइल की बढ़ती स्वीकार्यता पूरे भाव से सामने आने वाली है। मोदी की इस्राइल यात्रा कल से शुरू होने वाली है और देश की यात्रा पर जाने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। बहरहाल, मोदी और नेतन्याहू इससे पहले विदेशी सरजमीं पर संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रमों से इतर दो बार मुलाकात कर चुके हैं और बताया जाता है कि दोनों फोन पर बराबर संपर्क में रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement