Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

हमास ने पहली बार रिहा किए 25 बंधक, जिसमें से 13 हैं इजरायल के-देखें वीडियो

गाजा में आखिरकार संघर्ष विराम हो गया है। इसी के साथ बड़ी खबर है कि हमास ने 25 बंधकों को रिहा कर दिया है जिसमें से 13 इजरायल के है। हालांकि अभी भी हमास के पास 200 से ज्यादा बंधक हैं। देखें वीडियो-

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: November 25, 2023 6:18 IST
israel hamas war- India TV Hindi
Image Source : ANI हमास ने रिहा किए 13 इजरायली बंधक

गाजा में 48 दिन की भीषण लड़ाई के बाद युद्ध विराम हो गया है और अब इजरायल और हमास 4 दिन तक एक दूसरे पर हमले नहीं करेंगे। इसके साथ ही हमास ने पहली बार 25 बंधकों को रिहा कर दिया है जिसमें से 13 इजरायल के हैं। ये सभी बंधक थाईलैंड के रहने वाले हैं। इन्हें हमास ने रेड क्रॉस को सौंप दिया है। बता दें कि अभी भी हमास के पास 200 से ज्यादा बंधक हैं। हमास और इजरायल के बीच 4 दिन का युद्धविराम हुआ है, उसके बाद पहली बार में 13 बंधकों को रिहा किया गया है। युद्ध के 49 वें दिन बंधकों की रिहाई की गई है। इसके बदले में आज इजरायल भी फिलिस्तीन के 39 कैदी छोड़ेगा,  इन्हें राफा बॉर्डर पर छोड़ा गया है। 

देखें वीडियो

बता दें कि युद्ध के बीच इजरायल की सरकार ने हमास से समझौता कर लिया है। इसके तहत इजरायल हमास के 150 तो हमास इजरायल के 50 बंधकों को रिहा करेगा। अभी तक इजरायल के कुल 236 बंधक हमास के कब्जे में हैं। हमास ने रोजाना 10 बंधक रिहा करने के बदले इजरायल से सीजफायर बढ़ाने की मांग की है।

क्या हुआ था समझौता?

इजरायल और हमास चार दिन के अस्थायी युद्ध विराम पर सहमत हुए थे। समझौते में ये तय किया गया था कि 150 फिलिस्तीन कैदियों की रिहाई के बदले हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा था कि गाजा में बंधक बनाई गईं 50 महिलाओं और बच्चों को चार दिन में रिहा किया जाएगा। इस दौरान युद्ध विराम रहेगा।

240 लोगों को हमास ने बनाया था बंधक

इजराइल पर हमास ने 7 अक्टूबर को बड़ा हमला किया था और अपने साथ हमास के कमांडो 240 बंधकों को ले गए थे। इसके बाद से ही इजराइल भड़का हुआ है। हवाई हमलों और जमीनी हमलों से लगातार इजराइल गाजा पर हमले कर रहा है। इसी बीच कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से संघर्ष विराम हुआ है। इसके तहत हमास और इजराइल बंधकों और कैदियों को छोड़ेंगे। इस डील के लिए कतर और अमेरिका जैसे देश लगातार दबाव बना रहे थे क्योंकि उनके खुद के लोग भी हमास के बंधक बने हुए हैं।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement