Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Sudan News: जमीन को लेकर मचे बवाल में गिर गईं 150 लाशें, अभी भी जारी है लड़ाई

सूडान के इस इलाके में कर्फ्यू लगा हुआ है और पूरा एरिया छावनी में तब्दील हो चुका है, इसके बावजूद गोलीबारी थम नहीं रही है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: October 20, 2022 22:19 IST
Sudan News, Sudan Ethnic Violence News, Sudan Ethnic Violence- India TV Hindi
Image Source : AP सूडान में जमीन के विवाद में 150 मरे।

Highlights

  • अभी तक हुए संघर्षों में 150 से ज्यादा लोगों की जान गई है।
  • बुधवार को जमीन विवाद को लेकर यह लड़ाई शुरू हुई थी।
  • सूडान के इस इलाके में अक्सर खूनी संघर्ष होते रहते हैं।

Sudan News: अफ्रीकी देश सूडान के साउथ ब्लू नाइल राज्य में जमीन के विवाद को लेकर भीषण संघर्ष चल रहा है। दो पक्षों के बीच जारी यह संघर्ष इतना खतरनाक हो गया है कि इसमें अब तक 150 लोगों की लाशें गिर चुकी हैं। इस संघर्ष को शुरू हुए दो दिन से ज्यादा का समय हो चुका है और लगातार ही लोगों की मौत की खबर आ रही है। इलाके में खूनी संघर्ष के बीच मेडिकल टीमें मौके पर मौजूद हैं। इलाके में कर्फ्यू लगा हुआ है और पूरा एरिया छावनी में तब्दील हो चुका है, इसके बावजूद गोलीबारी थम नहीं रही है।

कम से कम 150 लोगों की हुई मौत

रोजेयर्स के पास वाड अल माही में कर्फ्यू के बावजूद गोलियों की आवाज लगातार सुनी जा रही है। यह जगह देश की राजधानी खार्तूम से करीब 500 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। बुधवार को वाड अल माही में हौसा लोगों और प्रतिद्वंदी गुटों के बीच जमीन को लेकर हुए विवाद ने खूनी रुख अख्तियार कर लिया और फिर लाशें गिरने लगीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों ही गुटों ने एक-दूसरे पर जमकर गोलियां बरसाईं और घरों में आग लगा दी। अभी तक मृतकों की संख्या का ठीक-ठीक अंदाजा नहीं लग पाया है लेकिन न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक संघर्ष में कम से कम 150 लोग जान से हाथ धो बैठे हैं।

लगभग 65 हजार लोगों ने छोड़ दिया घर
हौसा के एक नेता ने कहा कि इलाके में सुरक्षा बलों की भारी तैनाती और रात भर के कर्फ्यू के बावजूद गोलीबारी हुई है और झड़पें लगातार हो रही हैं। इस बारे में संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इलाके में रहने वाले करीब 65 हजार लोगों ने अपना घर छोड़ दिया है। सूडान पिछले साल सेना प्रमुख अब्देल फत्ताह अल बुरहान के नेतृत्व में सैन्य तख्तापलट के बाद से गहरी राजनीतिक अशांति और एक बढ़ते आर्थिक संकट से जूझ रहा है। बता दें कि इस इलाके में हिंसा होती रहती है जिसके चलते इसे देश के सबसे अशांत इलाकों में गिना जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement