Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत ने अफगानिस्तान से निकाले अपने 129 लोग, काबुल से दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान

एयर इंडिया का एक विमान यात्रियों को लेकर काबुल से दिल्ली पहुंचा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 15, 2021 20:18 IST
भारत ने अफगानिस्तान से निकाले अपने 129 लोग, काबुल से दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE भारत ने अफगानिस्तान से निकाले अपने 129 लोग, काबुल से दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली/काबुल: भारत ने अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को वापस लाना शुरू कर दिया है। एयर इंडिया का एक विमान यात्रियों को लेकर काबुल से दिल्ली पहुंचा है। विमान में 129 भारतीय यात्री थे, जो अफगानिस्तान से अपने देश भारत लौटे हैं। यह विमान दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा है।

अफगानिस्तान की स्थिति को देखते हुए भारत अपने राजनयिकों को भी वहां से वापस लाने पर विचार कर रहा है। सूत्रों ने बताया कि काबुल से राजनयिक कर्मियों की निकासी पर निर्णय लेने के लिए भारत अफगानिस्तान में तेजी से बदलती स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने छोड़ा देश

अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) की सीमाओं में तालिबान (Taliban) के लड़ाकों के घुसने के बाद अब मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया है। TOLO न्यूज ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि अशरफ गनी के साथ-साथ उनके करीबी भी देश छोड़कर जा चुके हैं।

TOLO न्यूज ने जानकारी दी कि 'कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने देश में संकट को सुलझाने का अधिकार राजनीतिक नेताओं को सौंप दिया है। मोहम्मदी ने कहा कि देश के हालात पर बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को दोहा का दौरा करेगा।

प्रतिनिधिमंडल में यूनुस कानूननी, अहमद वली मसूद, मोहम्मद मोहकिक सहित प्रमुख राजनीतिक नेता शामिल होंगे।' TOLO न्यूज ने जानकारी दी कि 'तालिबान के करीबी सूत्रों ने कहा कि इस बात पर सहमति बनी है कि अशरफ गनी एक राजनीतिक समझौते के बाद इस्तीफा देंगे और सत्ता एक संक्रमणकालीन सरकार को सौंप देंगे।'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement