Monday, April 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में मंगलवार को होंगे राष्ट्रपति चुनाव, जानें कौन है जीत का प्रबल दावेदार

निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 5 साल के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव मैदान में उतरने से इनकार कर दिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 03, 2018 19:55 IST
Pakistan President Election 2018: Polls on Tuesday, PTI candidate Arif Alvi likely to win | Facebook- India TV Hindi
Pakistan President Election 2018: Polls on Tuesday, PTI candidate Arif Alvi likely to win | Facebook

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में मंगलवार को देश का नया राष्ट्रपति चुना जाएगा। इस चुनाव में प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के उम्मीदवार आरिफ अल्वी के जीतने की संभावना है क्योंकि विपक्ष संयुक्त उम्मीदवार को उतारने में नाकाम रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने चुनाव के लिए सोमवार को तैयारियां पूरी कर ली हैं। नेशनल एसेंबली के साथ सभी 4 प्रांतीय एसेंबली में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सरदार रजा खान निर्वाचन अधिकारी होंगे।

निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल 8 सितंबर को खत्म हो रहा है। उन्होंने 5 साल के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव मैदान में उतरने से इनकार कर दिया। अल्वी के अलावा पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चौधरी एतजाज अहसन और जमीअत-ए-उलेमा (एफ) के प्रमुख मौलाना फजल उर रहमान मुकाबले में हैं। कराची में रहने वाले अल्वी डेंटिस्ट से नेता बने हैं। संयुक्त विपक्ष अल्वी को चुनौती देने के लिए एक उम्मीदवार खड़ा करने वाला था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने पिछले महीने नामी वकील और वरिष्ठ नेता अहसन को उम्मीदवार नामित किया था।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) और मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अम्ल (MMA) सहित अन्य विपक्षी दलों ने इस कदम का विरोध किया। मतभेद बढ़ने पर रहमान को नामित किया गया। विपक्षी दलों ने रविवार को लाहौर में बैठक की और राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा हुई। इस बैठक में PPP ने हिस्सा नहीं लिया। PPP नेता कमर जमां कैरा ने कहा कि विपक्ष में एकजुटता नहीं रहने का फायदा सत्तारुढ़ पार्टी को मिलेगा। उन्होंने संकेत दिया कि PPP जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात कर अहसन के लिए उनकी पार्टी का समर्थन मांगेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement