Saturday, May 04, 2024
Advertisement

गाजा में गोलीबारी में फिलिस्तीनी प्रेग्नेंट महिला की हुई मौत, गर्भ से निकाली गई जिंदा बच्ची

राफा शहर में हुए इजरायली हमले में मारी गई फिलिस्तीनी महिला के गर्भ से जिंदा बच्ची को निकाला गया है। हमले में नवजात बच्ची की मां, पिता और बहन की मौत हो गई है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: April 22, 2024 9:07 IST
बच्ची की सेतह में सुधार हो रहा है।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS बच्ची की सेतह में सुधार हो रहा है।

इजराइल और हमास के बीच गाजा में जारी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच, इजरायली सेना ने गाजा के राफा शहर में शनिवार को गोलीबारी की। इस दौरान 19 लोगों की मौत हो गई। हालांकि, इस मौत के मंजर के बीच किलकारी भी गूंजी। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि राफा शहर में हुए इजरायली हमले में मारी गई फिलिस्तीनी महिला के गर्भ से जिंदा बच्ची को निकाला गया है। इस हमले में नवजात की मां, उसके पिता और बहन की मौत हो गई है। 

मां के मरने के बाद बच्ची का जन्म हुआ

सबरीन अल-सकानी 30 हफ्ते की प्रेग्नेंट थीं। डॉक्टरों ने इमरजेंसी सी-सेक्शन डिलीवरी के जरिए बच्ची को निकाला। बच्ची की देखभाल कर रहे डॉक्टर मोहम्मद सलामा ने बताया, "जन्म के वक्त बच्ची का वजन 1.4 किलोग्राम था। उसकी हालत स्थिर थी। धीरे-धीरे उसकी सेहत में सुधार हो रहा है।" मां के मरने के बाद बच्ची का जन्म हुआ, जिसको इनक्यूबेटर में उसके सीने पर एक टेप के साथ रखा गया था। जिस पर लिखा था- "शहीद सबरीन अल-सकानी का बच्चा।"

हमले में नवजात बच्ची की बहन भी मारी गई

सकानी की बेटी मलक जो हमले में मारी गई, वो अपनी नई बहन का नाम 'रूह' रखना चाहती थी, जिसका अरबी में अर्थ 'आत्मा' होता है। चाचा रामी अल-शेख ने बताया कि छोटी बच्ची मलक खुश थी कि उसकी बहन दुनिया में आ रही है। डॉक्टर सलामा ने कहा, "बच्ची तीन से चार हफ्ते तक अस्पताल में रहेगी। इसके बाद उसके जाने के बारे में सोचा जाएगा कि बच्ची परिवार में चाची-चाचा या दादा-दादी या कहां जाएगी। दुख की बता है कि अगर यह बच्ची बच भी गई, तो वह अनाथ रहेगी।" 

इजराइली एयर स्ट्राइक में 19 लोगों की मौत

अधिकारियों ने बताया कि दो घरों पर इजराइली एयर स्ट्राइक में बच्ची की मां के अलावा उसके पिता, बहन समेत 19 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें एक ही परिवार के 13 बच्चे शामिल हैं। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, अब्देल आल परिवार के दूसरे घर पर हुए हमले में 13 बच्चे मारे गए। उस हमले में दो महिलाएं भी मारी गईं। राफा में हताहतों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि गाजा में सैन्य परिसरों, लॉन्च पैड और सशस्त्र लोगों समेत विभिन्न आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया गया। 

ये भी पढ़ें- 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement