Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्वीडन में कुरान जलाने का मामला, इराक में हिंसक हुआ प्रदर्शन, जला दिया स्वीडिश दूतावास

यूरोपीय देश स्वीडन में कुरान के साथ बेअदबी का मामला सामने आने के बाद इराक में भी प्रदर्शन हिंसक हो गया है। स्वीडिश दूतावास को इराक में आग के हवाले कर दिया गया। लोगों ने स्वीडिश दूतावास के अंदर घुसकर तोड़फोड़ भी मचाई।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 21, 2023 15:48 IST
स्वीडन में कुरान जलाने का मामला, इराक में हिंसक हुआ प्रदर्शन, जला दिया स्वीडिश दूतावास- India TV Hindi
Image Source : AP स्वीडन में कुरान जलाने का मामला, इराक में हिंसक हुआ प्रदर्शन, जला दिया स्वीडिश दूतावास

Sweden-Iraq News: स्वीडन में कुरान जलाए जाने का मामला सामने आने पर दुनियाभर में इस घटना का विरोध हुआ था। कई लोगों ने स्वीडन के राजदूत को बुलाकर इस घटना पर कड़ा ऐतराज जताया था। इसी बीच स्वीडन में कुरान के साथ हुई बेअदबी के मामले में इराक में प्रदर्शन हिंसक हो गया है। राजधानी बगदाद में प्रदर्शनकारियों ने गुरुावर को स्वीडन के दूतावास को आग के हवाले कर दिया। इस दौरान बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी दूतावास की दीवार फांदकर अंदर घुस गए थे। उधर, इस मामले पर स्वीडन ने बताया कि उनके उनके दूतावास के कर्मचारी सुरक्षित हैं। इस दौरान इराक सरकार से हिंसक प्रदर्शन पर कार्रवाई करने की मांग स्वीडन की ओर से की गई। 

स्वीडन में पिछले दिनों राजधानी स्टॉकहोम में कुरान के अपमान की घटना के बाद इराक में स्वीडिश दूतावास पर एक बार फिर हमला हुआ। इराक में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी राजधानी बगदाद में स्वीडिश दूतावास के समक्ष एकत्र हुअए और अंदर घुसकर तोड़फोड़ मचाई। इस दौरान अंदर की कई चीजों में आग भी लगा दी। इसके बाद इराक के प्रधानमंत्री ने देश से स्वीडन के राजदूत को निष्कासित करने का आदेश दे दिया। उन्होंने स्वीडन में इराकी दूतावास के प्रभावी को भी वापस बुला लिया। वहीं, स्वीडन ने इराक में अपने दूतावास को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने का ऐलान कर दिया है।

इराक ने स्वीडन को दी यह धमकी

इराक के प्रधानमंत्री ने स्वीडन में अपने राजदूत को बुलाए जाने का ऐलान किया। इसके बाद इराक के पीएम शिया अल-सुदानी ने कहा कि इराकी प्रशासन आगजनी करने वालों को दंडित करेगा। उन्होंने स्वीडन को भी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कुरान की फिर बेअदबी हुई तो वह स्वीडन से अपने संबंध तोड़ लेगा। इराक के अलावा कई अन्य मुस्लिम देशों ने भी स्वीडन में कुरान की बेअदबी पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। इससे पहले भी जब स्वीडन में कुरान के साथ बेअदबी का मामला सामने आया था। तब सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, तुर्की, इंडोनेशिया जैसे मुस्लिम देशों ने भी स्वीडन के खिलाफ नाराजगी का इजहार किया। पाकिस्तान ने इसे इस्लामोफोबिया से जोड़ा है।

स्वीडन में इराकी दूतावास के बाहर हुआ था प्रदर्शन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इराक में स्वीडिश दूतावास पर हमला स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में इराकी दूतावास के बाहर प्रदर्शन के बाद हुआ है। बताया जाता है कि कथित रूप से स्वीडन में एक व्यक्ति ने फिर कुरान की बेअदबी की है। बाद में पुलिस ने बताया कि इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गिरफ्तार लोगों में एक की पहचान स्वीडिश मीडिया द्वारा ईसाई मूल के इराकी सलवान मोमिका के रूप में की गई। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement