Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय दमन का दुनिया का सबसे बड़ा अपराधी है चीन, इस रिपोर्ट ने ड्रैगन को कर दिया बेनकाब

दुनिया का सुप्रीम लीडर बनने का सपना पालने वाला चीन भले ही अब तक सुपर पावर नहीं बन सका है, लेकिन उसके कुछ कारनामों ने उसे दुनिया का सबसे बड़ा खलनायक बना दिया है। यह बात हम नहीं कह रहे, बल्कि एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट ने ड्रैगन की करतूतों को पूरी दुनिया के सामने बेनकाब कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 06, 2023 16:07 IST
शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : PTI शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति

दुनिया का सुप्रीम लीडर बनने का सपना पालने वाला चीन भले ही अब तक सुपर पावर नहीं बन सका है, लेकिन उसके कुछ कारनामों ने उसे दुनिया का सबसे बड़ा खलनायक बना दिया है। यह बात हम नहीं कह रहे, बल्कि एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट ने ड्रैगन की करतूतों को पूरी दुनिया के सामने बेनकाब कर दिया है। इस रिपोर्ट के अनुसार चीन अपनी दमनकारी नीतियों के चलते अंतर्राष्ट्रीय दमन की दुनिया का सबसे बड़ा अपराधी बन गया है।

यह बात अलग है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग को यह रिपोर्ट रास नहीं आएगी, लेकिन जिस तरह से चीन दुनिया के तमाम देशों की संप्रभुता और सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहा है, उससे रिपोर्ट में किए गए सभी दावों पर मुहर लग गई है। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2014 के बाद से दुनिया भर में दर्ज दमन के विभिन्न मामलों में से अकेले चीनी सरकार में 30 फीसदी हैं। यानि  चीनी सरकार में इस दौरान  अंतरराष्ट्रीय दमन की कुल 253 घटनाएं वर्ष 2014 से अब तक हुई हैं। इसने चीन को अंतरराष्ट्रीय दमन का सबसे बड़ा अपराधी बना दिया है।

अंतरराष्ट्रीय दमनकारियों में 20 से अधिक देशों की सरकारें शामिल

रिपोर्ट में कहा गया है कि 20 से अधिक सरकारें दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय दमन के अधिक कार्य कर रही हैं। वह हिंसा और अन्य क्रूर रणनीति को अपनी सीमाओं से परे मौन करने के लिए बदल रही हैं।
अध्ययन में पाया गया है कि 20 सरकारों ने 2022 में भौतिक अंतरराष्ट्रीय दमन की 79 घटनाएं कीं, जिसमें जिबूती और बांग्लादेश पहली बार अपराधी राज्यों के रूप में उभरे। यब भी पाया गया है कि 2014 के बाद से 91 देशों में 38 सरकारों द्वारा अंतरराष्ट्रीय दमन की कम से कम 854 प्रत्यक्ष, भौतिक घटनाएं की गई हैं, जिनमें हत्याएं, अपहरण, हमले, हिरासत और गैरकानूनी निर्वासन शामिल हैं।

ये देश हैं सबसे बड़े दमन अपराधी
चीन, तुर्की, ताजिकिस्तान, रूस और मिस्र की सरकारों को अंतरराष्ट्रीय दमन के सबसे बड़े अपराधियों के रूप में स्थान दिया गया है। फ्रीडम हाउस के अध्यक्ष माइकल जे. अब्रामोविट्ज ने कहा, "समस्या के बारे में बढ़ती जागरूकता के बावजूद, अधिक अधिनायकवादी सरकारें प्रवासी और निर्वासित समुदायों पर नियंत्रण स्थापित करने का प्रयास कर रही हैं।" "इस नए शोध से पता चलता है कि अंतरराष्ट्रीय दमन से उत्पन्न खतरा दूर नहीं हो रहा है। इसलिए लोकतांत्रिक समाजों को अपनी और अपने मौलिक मूल्यों की रक्षा के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।"

चीन के बाद तुर्की दूसरा दमनकारी देश
रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि तुर्की की सरकार ने अंतरराष्ट्रीय दमन की 132 घटनाओं को अंजाम दिया है। अंकारा ने डेटाबेस में किसी भी अन्य राज्य की तुलना में प्रतिपादन के माध्यम से अधिक लोगों का अपहरण किया है और यह यूक्रेन और अजरबैजान से दो नए अपहरणों के साथ अभ्यास 2022 में जारी रहा। "दुनिया इन दमनकारी सरकारों को विदेशों में मीडिया की स्वतंत्रता और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति को प्रतिबंधित करने की अनुमति नहीं दे सकती, भले ही वे अपने देश में स्वतंत्र आउटलेट बंद कर दें।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement