Monday, April 29, 2024
Advertisement

अब पानागढ़ में गरजेगी भारत और अमेरिका की वायुसेना, 21 अप्रैल को आखिरी अभ्यास

भारत और अमेरिका की वायुसेनाएं पानागढ़ में अपनी ताकत दिखाने वाली हैं। इससे चीन को चिंता होने लगी है। दोनों वायुसेनाओं का 12 दिवसीय संयुक्त अभ्यास यहां वायुसैनिक अड्डे अर्जन सिंह में हो रहा है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 20, 2023 19:03 IST
भारतीय वाायु सेनाा- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय वाायु सेनाा

भारत और अमेरिका की वायुसेनाएं पानागढ़ में अपनी ताकत दिखाने वाली हैं। इससे चीन को चिंता होने लगी है। दोनों वायुसेनाओं का 12 दिवसीय संयुक्त अभ्यास यहां वायुसैनिक अड्डे अर्जन सिंह में हो रहा है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना (आईएएफ) की तरह से अभ्यास में तीन सी130जे और एक सी-17 परिवहन विमान हिस्सा ले रहे हैं, जबकि अमेरिकी वायुसेना (यूएसएएफ) की तरफ से भी ऐसे ही विमान संयुक्त अभ्यास के लिए यहां पहुंचे हैं।

अधिकारी ने कहा कि 10 अप्रैल से संयुक्त अभ्यास में भाग लेने वाली अमेरिकी विशेष बल की टीम 16 अप्रैल को अपने एक सी130जे विमान से रवाना हुई। अभ्यास यूएसएएफ विमान चालक दल के लिए कई उड़ानों के साथ शुरू हुआ, जिसके बाद आईएएफ के सी130जे चालक दल को कम लागत वाली कम ऊंचाई पर विमान से छलांग लगाने का विशेष प्रशिक्षण दिया गया। अधिकारी ने बताया कि पड़ोसी बीरभूम जिले के रामपुरहाट में दोनों बलों की ‘कॉम्बैट फ्री फॉल’(सीएफएफ) और ‘नाइट विजन गॉगल्स असिस्टेड असॉल्ट लैंडिंग’ की गई।

यह है योजना

सीएफएफ पैराशूट सिस्टम पैराट्रूपर को 30,000 फुट की ऊंचाई से कूदने के लिए पूर्ण समाधान प्रदान करता है, जिसमें वह 30 किमी की सीमा तक ग्लाइड कर सकता है और वांछित लक्ष्य पर उतर सकता है। अधिकारी ने कहा कि 17 और 18 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिले के कलाईकुंडा वायु सेना अड्डे में भारतीय वायुसेना और यूएसएएफ के लड़ाकू विमानों के साथ बड़े स्तर पर अभ्यास किया गया था। उन्होंने कहा कि संयुक्त अभ्यास के दौरान आगरा में एक ड्रॉप जोन में लंबी दूरी के उपकरण को भी विमान से नीचे गिराया गया। यह संयुक्त अभ्यास 21 अप्रैल तक चलेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement