Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Pakistan News: बाढ़ के कहर जूझ रहा पाकिस्तान, अब अंतरराष्ट्रीय मदद का सहारा

Pakistan News: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने देश के बाढ़ प्रभावित हिस्सों में राहत और पुनर्वास कार्य के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद मांगने का फैसला किया है। बाढ़ की घटनाओं में देशभर में 800 से अधिक लोगों के मारे जाने और हजारों लोगों के बेघर होने का दावा किया गया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 28, 2022 23:22 IST
Flood In Pakistan- India TV Hindi
Image Source : ANI Flood In Pakistan

Highlights

  • बाढ़ के कारण हजारों लोग हो गए बेघर
  • ​पाकिस्तान सरकार दे रही 25-25 हजार रुपये की सहायता
  • बाढ़ से बलूचिस्तान में खाद्य संकट पैदा हुआ

Pakistan News: देशभर में बाढ़ के कहर के बाद पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय सहायता की अपील की है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बीबीसी को बताया कि अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य ने मानसून आपदा अपील में योगदान दिया है, लेकिन और अधिक धन की जरूरत है। सलमान सूफी ने कहा कि जून से अब तक 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सरकार लोगों की मदद के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। 

बाढ़ से 33 मिलियन लोग प्रभावित

बीबीसी ने बताया कि देश के उत्तर-पश्चिम में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में ताजा बाढ़ से हजारों लोग अपने घरों से भाग गए। देश के दक्षिण-पूर्व में सिंध प्रांत भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिसमें हजारों लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि बाढ़ से 33 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं - देश की आबादी का लगभग 15 प्रतिशत। उन्होंने कहा कि इस सीजन में बाढ़ से हुए नुकसान की तुलना 2010-11 की बाढ़ से की जा सकती है, जो रिकॉर्ड में सबसे खराब है। बीबीसी ने बताया कि देश के अधिकारी तबाही के लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराते हैं। लेकिन खराब स्थानीय सरकार की योजना को भी एक ऐसे कारक के रूप में उद्धृत किया गया है, जिसने अतीत में बाढ़ की स्थिति को बढ़ा दिया है, इमारतों को अक्सर मौसमी बाढ़ से ग्रस्त क्षेत्रों में बनाया जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement