Sri Lanka News: कंगाली से जूझ रहा श्रीलंका, राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के घर से मिले लाखों रुपए

Sri Lanka News: श्रीलंका इस वक्त अपने सबसे बूरे आर्थिक दौर से गुजर रहा है। लेकिन इन सब के बीच जब कुछ प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के घर पर धावा बोला तो उन्हें वहां लाखों रुपए कैश में मिले।

Sushmit Sinha Written By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: July 10, 2022 13:46 IST
Gotabaya Rajapaksa- India TV Hindi News
Image Source : PTI Gotabaya Rajapaksa

Highlights

  • राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के घर से मिले लाखों रुपए
  • सड़कों पर उतर आई देश की जनता
  • राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देंगे इस्तीफा

Sri Lanka News: श्रीलंका इस वक्त अपने सबसे बूरे आर्थिक दौर से गुजर रहा है। वहां माहौल इतना खराब हो गया है कि जनता के डर से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अपना घर छोड़ कर भागना पड़ा। सड़कों पर प्रदर्शन हो रहे हैं और विद्रोह का आग पूरे देश में फैल गई है। इन सब की वजह है वहां बढ़ती महंगाई, जिसने वहां की जनता को सड़कों पर आने के लिए मजबूर कर दिया। हालांकि इन सब के बीच जब कुछ प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के घर पर धावा बोला तो उन्हें वहां लाखों रुपए कैश में मिले। जिसके बाद उनका गुस्सा और भड़क गया। हालांकि, वहां जितना पैसा मिला उसे सुरक्षा कर्मियों को सौंप दिया गया है।

गोटाबाया राजपक्षे ने भी इस्तीफे का ऐलान किया

श्रीलंका में राजपक्षे परिवार के शासन का अंतिम दौर आ गया है। राजपक्षे परिवार में गोटबाया को छोड़कर बाकी सबने इस्तीफा दे दिया था। आज के प्रदर्शन के बाद गोटबाया राजपक्षे ने भी इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया है। 13 जुलाई को गोटबाया राजपक्षे राष्ट्रपति के पद से इस्तीफा देंगे। श्रीलंका के स्पीकर महिंदा यापाबेवर्दना ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस बात की घोषणा की है कि 13 जुलाई को राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे अपना इस्तीफा सौंप देंगे। स्पीकर की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। बैठक में यह तय किया गया है कि राजपक्षे के इस्तीफा देने के बाद अगले 30 दिन तक स्पीकर ही देश के राष्ट्रपति होंगे। श्रीलंका में चुनाव होने तक एक सर्वदलीय अंतरिम सरकार काम करेगी। नए राष्ट्रपति का चुनाव संसद में सांसद करेंगे।

सड़कों पर उतर आई देश की जनता

प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) के इस्तीफे की मांग करते हुए उनके आधिकारिक आवास पर कब्जा कर लिया था। प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति के साथ-साथ प्रधानमंत्री के भी इस्तीफे की मांग कर रहे थे, जिससे विक्रमसिंघे पर दबाव बढ़ गया था। प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने कहा है कि वह सभी पार्टियों के साथ मिलकर सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। बता दें कि शनिवार को रानिल विक्रमसिंघे ने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था।

राष्ट्रपति आवास में घुसे प्रदर्शनकारी

प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में बैरिकेड्स को हटा दिया और राष्ट्रपति आवास में घुस गए। सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों में 2 पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 30 लोग घायल हो गए। कुछ प्रदर्शनकारियों के हाथ में श्रीलंका का राष्ट्रीय ध्वज और हेलमेट थे। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर फोर्ट इलाके में एकत्र हुए थे। प्रदर्शनकारी देश में गंभीर आर्थिक संकट को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। राजपक्षे पर मार्च से ही इस्तीफा देने का दबाव बढ़ रहा है।

Latest World News

navratri-2022