1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन में दिया गया ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका का टीका, 82 वर्षीय बुजुर्ग बने वैक्सीन पाने वाले दुनिया के पहले शख्स

ब्रिटेन में दिया गया ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका का टीका, 82 वर्षीय बुजुर्ग बने यह वैक्सीन पाने वाले दुनिया के पहले शख्स

ब्रिटेन में फाइजर की कोरोना वैक्सीन के बाद अब ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन प्रदान करने का अभियान शुरू हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 04, 2021 14:48 IST
Brian Pinker- India TV Hindi
Image Source : ANI Brian Pinker

ब्रिटेन में फाइजर की कोरोना वैक्सीन के बाद अब ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन प्रदान करने का अभियान शुरू हो गया है। 4 जनवरी सोमवार से ऑक्सफोर्ड के एक अस्पताल में वैक्सीनेशन की शुरूआत हो गई। ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन का पहला टीका ब्रायन पिंकर नाम के बुजुर्ग को दिया गया है। बता दें कि ब्रिटेन में पिछले महीने ही फाइजर की कोरोना वैक्सीन को आपात मंजूरी मिलने के ​बाद से टीकाकरण की शुरूआत हो गई थी। इसी के साथ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन को रोलआउट करने वाला पहला देश बन गया है।

इंग्लैंड के छह अस्पतालों में से लगभग 530,000 खुराक ब्रिटेन पहले तैयार करेगा। आने वाले दिनों में इस कार्यक्रम का विस्तार ब्रिटिश के सैकड़ों स्थानों पर किया जाएगा। सरकार को उम्मीद है कि यह महीनों के भीतर दसियों लाख डोज वितरित करेगी।

स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने एक बयान में कहा, "इस भयानक वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में यह एक निर्णायक क्षण है और मुझे उम्मीद है कि यह हर किसी को नए सिरे से आशा प्रदान करेगा कि इस महामारी का अंत हो।"

पिछले महीने ब्रिटेन Pfizer और BioNTech द्वारा उत्पादित एक अलग वैक्सीन का उपयोग करने वाला पहला देश बन गया, जिसे कम तापमान पर संग्रहीत किया जाना है। ब्रिटेन ने अब तक इसके साथ लगभग दस लाख लोगों को इंजेक्शन लगाया है। ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका वैक्सीन सस्ता है और इसे फ्रिज के तापमान पर संग्रहीत किया जा सकता है, जिससे परिवहन और उपयोग करना आसान हो जाता है। भारत ने आपातकालीन उपयोग के लिए रविवार को वैक्सीन को मंजूरी दी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X