Sunday, April 28, 2024
Advertisement

10 साल की उम्र में इस बच्ची ने कर डाला 50 देशों का सफर, कभी क्लास भी नहीं किया मिस

महज 10 वर्ष की उम्र में भारतीय मूल की बच्ची अदिति त्रिपाठी ने 50 देशों की यात्रा पूरी कर ली है। इस दौरान उसने अपना कोई क्लास भी मिस नहीं किया। इसके लिए उसके माता-पिता साप्ताहिक अवकाश और राष्ट्रीय छुट्टियों में पूर्व प्लानिंग तैयार कर लेते थे। कई बार वह अदिति को लेकर सीधे स्कूल से एयरपोर्ट पहुंच जाते।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 25, 2023 8:52 IST
अदिति त्रिपाठी- India TV Hindi
Image Source : FILE अदिति त्रिपाठी

भारतीय मूल की एक बच्ची ने महज 10 वर्ष की उम्र में 50 देशों की यात्रा करने का गौरव हासिल किया है। खास बात ये है कि इस दौरान उसने अपना कोई क्लास भी  मिस नहीं किया और रोज स्कूल भी जाती रही। मगर छुट्टियों में वह विदेश यात्रा पर माता-पिता के साथ निकल जाती थी, क्योंकि उसे यात्रा करना बहुत पसंद है।

हममें से कई लोगों के लिए दुनिया की यात्रा करने की बात सोचना और उसे हकीकत में बदलना एक सपना है। क्योंकि यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है। मगर भारतीय मूल की अदिति त्रिपाठी ने 10 साल की उम्र से पहले 50 देशों का दौरा पूरा कर लिया है।

उनके पिता दीपक और मां अविलाशा त्रिपाठी बेटी अदिति के साथ लंदन में रहती हैं। अदिति ने माता-पिता के साथ नॉर्वे, नीदरलैंड और मोनाको सहित अधिकांश यूरोप का दौरा पूरा कर लिया है। वह नेपाल, सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैंड जैसे पूर्वी देशों में भी जा चुकी हैं। इस दौरान उसने अपने स्कूल का कोई भी दिन गवांया नहीं है। इसके बावजूद वह ऐसा करने में कैसे कामयाब रही?

एक वर्ष की यात्रा पर खर्च होते हैं 21 लाख
अदिति के माता-पिता, दीपक और अविलाशा दोनों पेशे से अकाउंटेंट हैं और अपने बच्चे को एक अद्भुत अनुभव देना चाहते हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि वे स्कूल की छुट्टियों और राष्ट्रीय छुट्टियों के दौरान यात्रा करें। सावधानीपूर्वक योजना और भारी खर्च के साथ दोनों यह सुनिश्चित करने में कामयाब रहे कि उनकी बेटी 10 साल की होने से पहले ही 50 देशों का दौरा कर चुकी है। मेट्रो की एक रिपोर्ट के अनुसार दोनों हर साल यात्रा पर लगभग 20,000 पाउंड (21 लाख रुपये) खर्च करते हैं। वे कहते हैं कि यह हर पैसे के लायक है और उन्होंने आने-जाने, बाहर खाने या यहां तक ​​कि कार रखने के अपने खर्च में कटौती की है।

विभिन्न देशों की संस्कृतियों से परिचित हो रही बेटी
माता-पिता का मानना ​​है कि यात्रा करने से उनकी बेटी को मदद मिल रही है, क्योंकि वह विभिन्न संस्कृतियों को देखने के लिए उत्सुक और उत्साहित हो जाती है। जब वह तीन वर्ष की उम्र में नर्सरी स्कूल में थी, तब उन्होंने उसके साथ यात्रा करना शुरू कर दिया। अब वे अपनी यात्राओं की योजना इस तरह बनाते हैं कि वे अपनी बेटी को सीधे शुक्रवार को स्कूल से लेते हैं और रविवार रात या सोमवार सुबह घर वापस आते हैं और वह हवाई अड्डे से सीधे स्कूल जाती है। पिता दीपक ने यूके में एक समाचार आउटलेट को बताया कि यात्रा ने उसे अधिक दोस्त बनाने में भी मदद की है और उसे अधिक आत्मविश्वासी बनाया है।

अदिति को यात्रा है बेहद पसंद
10 वर्षीय अदिति ने बताया कि उसे यात्रा करना पसंद है और उसने अपनी यात्राओं के दौरान ढेर सारी मजेदार यादें बनाई हैं। लगभग एक महीने पहले, दीपक त्रिपाठी ने दुनिया को अपने मील के पत्थर के बारे में बताने के लिए फेसबुक का सहारा लिया। उन्होंने लिखा, "हमने अपनी बेटी के लिए 10 साल की होने से पहले 50 देशों की यात्रा करने का लक्ष्य रखा था। मुझे बेहद गर्व महसूस हो रहा है कि वह अपने 10वें जन्मदिन से दो हफ्ते पहले ही इस मुकाम पर पहुंच गई।"

यह भी पढ़ें

भारत अब नहीं करेगा सेना में नेपालियों की भर्ती, जानें क्या नेपाल नहीं रहा अब भरोसे के काबिल

"इमरान खान को गिरफ्तार कर हमारे सामने पेश करो", जानें फिर किस नए मामले में फंसे पाकिस्तान के पूर्व पीएम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement