Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अमेरिका में रिपब्लिकन सांसदों ने चीन में वेट मार्केट पर तुरंत रोक की मांग की

रिपब्लिकन पार्टी के 2 सांसदों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अनुरोध किया है कि वह अपने चीन के समकक्ष शी चिनफिंग से चीन में पशु बाजारों (वेट मार्केट) को तुरंत बंद करने के बारे में बात करें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 19, 2020 11:57 IST
China Wet Market, Trump warns China of consequences, Donald Trump Coronavirus China- India TV Hindi
Coronavirus: Republican lawmakers seek wet-market ban in China | AP Representational

वॉशिंगटन: अमेरिका से अब चीन के वेट मार्केट को बंद करने के लिए भी आवाजें उठने लगी हैं। रिपब्लिकन पार्टी के 2 सांसदों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अनुरोध किया है कि वह अपने चीन के समकक्ष शी चिनफिंग से चीन में पशु बाजारों (वेट मार्केट) को तुरंत बंद करने के बारे में बात करें। ट्रंप को लिखे पत्र में कांग्रेस सदस्य एल्सी हेस्टिंग्स और वर्न बुचनान ने जीवित पशुओं के बाजारों पर चीन का कड़ा नियंत्रण नहीं होने पर गहरी चिंता जताई है।

वेट मार्केट के माध्यम से जानवरों से बीमारी इंसानों तक पहुंचने का बहुत बड़ा जोखिम होता है, वैश्विक महामारी कोविड-19 के फैलने से इस तरह के बाजारों का सीधा संबंध माना जा रहा है। वेट मार्केट कहे जाने वाले बाजारों में विभिन्न प्रकार के ताजा गोश्त के साथ स्तनपायी, सृप, मछलियां इत्यादि जिंदा बेची जाती हैं। इन बाजारों से पशुओं की बीमारियां इंसानी आबादी तक पहुंचने का जोखिम होता है। पत्र में सांसदों ने कहा कि वायरस का अध्ययन कर रहे वैज्ञानिकों को संदेह है कि यह संक्रमण इन बाजारों के माध्यम से ही जानवरों से इंसानों में आया।

पत्र में कहा गया है कि वायरस संभवत: पशुओं के संपर्क में आने के कारण, या उनका सेवन करने के कारण आया है। हेस्टिंग्स ने पत्र में कहा, ‘यह स्पष्ट है कि वेट मार्केट में नियमन कड़ा नहीं होने और आमतौर पर इंसानी उपभोग के लिए जिस अमानवीय परिस्थिति में जानवरों को मारा जाता है उससे कोरोना वायरस जैसी बीमारी फैलने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन सकती हैं।’ बुचनान ने कहा कि भयावह वायरस को फिर से फैलने से रोकने के लिए इन बाजारों को तुरंत बंद किया जाना चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement