Thursday, May 16, 2024
Advertisement

रूस पर लगाए प्रतिबंधों से पड़ सकता है भारत-अमेरिकी रिश्तों पर असर

अमेरिका का रक्षा मंत्रालय रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों का आंच भारत अमेरिका रक्षा संबंधों पर पड़ने को लेकर बहुत चिंतित है। अमेरिका ने अपने विरोधी देशों से निपटने के लिए प्रतिबंध के कानून सीएएटीएस के तहत रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 05, 2018 17:14 IST
- India TV Hindi
india-america  

वाशिंगटन: अमेरिका का रक्षा मंत्रालय रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों का आंच भारत अमेरिका रक्षा संबंधों पर पड़ने को लेकर बहुत चिंतित है। अमेरिका ने अपने विरोधी देशों से निपटने के लिए प्रतिबंध के कानून सीएएटीएस के तहत रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं। इस कानून की धारा 231 के तहत रूसी रक्षा एवं सूचना क्षेत्रों के साथ बड़े लेनदेन करने वाली दूसरी इकाइयों व देशों पर भी प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है। इससे भारत को रूस से अधिक मूल्य वाले सैन्य रक्षा उत्पादों विशेष रूप से एस 400 मिसाइल रक्षा प्रणालीकी खरीद करने पर अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिका के उप सह रक्षा मंत्री जोए फेल्टर ने कहा, ‘ हम इस बारे में भारत को चिंताओं को समझते हैं और हम भी इसको लेकर चिंतित हैं। इन प्रतिबंधों का निशाना रूस है न कि भारत। (ड्रैगन लेडी बनने के लिए इस महिला ने फूंक दिए लाखों रुपये, ऐसा हुआ हाल )

उल्लेखनीय है कि भारत 4.5 अरब डालर मूल्य की पांच एस 400 प्रणाली के लिए रूस से बातचीत कर रहा है। इस वायु रक्षा प्रणाली में राडार, मिसाइल लांचर व कमांड सेंटर प्रौद्योगिकी है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि रूस से एस 400 रक्षा मिसाइल खरीदने को प्रतिबंध योग्य कार्रवाई माना जा सकता है। विदेश सचिव विजय गोखले तथा रक्षा सचिव जी मोहन कुमार ने पिछले महीने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान इस बारे में अपनी चिंताओं को जाहिर किया था।

फेल्टर ने कहा, ‘ हम भारत की चिंताओं से पूरी तरह सहमत है। पिछले महीने उच्च स्तरीय बैठक में यह मुद्दा उठा था। हम भारत के साथ अपने संबंधों में गति व जोश बनाए रखना चाहते हैं इसलिए हम भी चिंतित हैं। हम हमारे सहयोग को और मजबूत बनाना चाहते हैं न कि कमजोर।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement