Monday, April 29, 2024
Advertisement

जब कमला हैरिस के हाथों में आ गई अमेरिकी सत्ता की कमान...

बाइडेन ने दिसंबर 2019 में अपने शरीर की पूरी जांच कराई थी और तब चिकित्सकों ने पूर्व उपराष्ट्रपति को ‘‘स्वस्थ’’ और ‘‘राष्ट्रपति का कर्तव्य सफलतापूर्वक निभाने के लिए उपयुक्त’’ पाया था।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 20, 2021 7:22 IST

Highlights

  • प्रेसिडेंशियल पावर हासिल करने वाली पहली महिला उपराष्ट्रपति बनीं कमला हैरिस
  • बाइडेन की नियमित मेडिकल जांच के चलते कमला ने संभाली जिम्मेदारी
  • आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं जो बाइडेन

वॉशिंगटन. शुक्रवार को अमेरिका की सत्ता कुछ वक्त के लिए उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के हाथ में आ गई। दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को अस्थायी रूप से उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को पावर ट्रांसफर कर दी। इस तरह से अमेरिका में प्रेसिडेंशियल पावर लेने वाली कमला हैरिस पहली महिला उपराष्ट्रपति बन गईं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देर रात हर साल होने वाली कॉलोनोस्कोपी के लिए एनेस्थीसिया लिया था। बायडेन के होश में आने तक अमरिका का मिलिट्री कमांड और दूसरे सभी अहम कमांड कमला हैरिस के हाथों में आ गए। ये प्रक्रिया केवल 85 मिनट तक चली।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन पास्की ने बताया कि जिस वक्त बाइडेन एनस्थीसिया में थे उस वक्त कमला हैरिस ने वेस्ट विंग में ही अपना काम किया। अमेरिकी संविधान के 25वें संशोधन के सेक्शन-3 के तहत प्रेसिडेंशियल पावर ट्रांसफर का अधिकार दिया गया है।

बाइडेन ने दिसंबर 2019 में अपने शरीर की पूरी जांच कराई थी और तब चिकित्सकों ने पूर्व उपराष्ट्रपति को ‘‘स्वस्थ’’ और ‘‘राष्ट्रपति का कर्तव्य सफलतापूर्वक निभाने के लिए उपयुक्त’’ पाया था। आज जो बाइडेन अपना 79वां जन्मदिन भी मना रहे हैं।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement