Friday, April 26, 2024
Advertisement

अमेरिका को चीन और उत्तर कोरिया से हमले का खौफ, गुआम में तैनात किया ये खतरनाक 'ब्रह्मास्त्र'

चीन और उत्तर कोरिया से संभावित हमले के डर के बीच अमेरिका ने खतरनाक ब्रह्मास्त्र के रूप में गुआम में थाड एयर डिफेंस सिस्टम की तैनाती की है। जानिए इसकी विशेषता।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 03, 2024 21:30 IST
अमेरिका: गुआम में तैनात किया ये खतरनाक 'ब्रह्मास्त्र'- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA अमेरिका: गुआम में तैनात किया ये खतरनाक 'ब्रह्मास्त्र'

America News: अमेरिका को चीन और उत्तर कोरिया से हमले का डर है। वैसे भी उत्तर कोरिया, चीन और रूस मिलकर नया अनकहा 'गठबंधन' बना चुके हैं, जिससे अमेरिका सतर्क है। इन सबके बीच अमेरिका ने चीन और उत्तर कोरिया से हमले के संभावित खतरे को देखते हुए गुआम में खतरनाक ब्रह्मास्त्र 'थाड' को तैनात किया है। 

जानकारी के अनुसार अमेरिका ने गुआम में 6 और थाड एयर डिफेंस सिस्टम तैनात करने का फैसला लिया है। अमेरिका ने चीन और उत्तर कोरिया की ओर से संभावित खतरों को देखते हुए अमेरिका पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र को मजबूत करने के लिए ये कदम उठाया है। गुआम में तैनात टास्क फोर्स टैलोन के कमांडर कर्नल जोनाथन स्टैफोर्ड ने कहा कि ये सिस्टम विभिन्न मिसाइल-रक्षा सुविधाओं में सबसे अधिक विकसित है। कमांडर ने स्टैफोर्ड ने बताया है कि छह टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस के साथ-साथ लॉन्चर्स, रडार, कमांड, कम्युनिकेशन गियर और दर्जनों बख्तरबंद वाहन भी तैनात किए हैं।

बैलेस्टिक, क्रूज और हाइपरसोनिक मिसाइलें भी हैं शामिल

गुआम में अमेरिका ने जो तैनाती की हैं, उनमें बैलिस्टिक, क्रूज और हाइपरसोनिक मिसाइलों सहित विभिन्न प्रकार की मिसाइलें शामिल हैं। मिसाइल डिफेंस एजेंसी का अनुमान है कि ये पूरी प्रणाली, जिसमें द्वीप में 20 साइटें शामिल हैं, 2027 तक चालू हो जाएंगी। वर्तमान में साइट एक्सकैलिबर में तैनात सैनिक पुनर्निर्मित शिपिंग कंटेनरों के भीतर काम करते हैं। कर्नल स्टैफोर्ड ने इस बात पर जोर दिया कि यहां टास्क फोर्स टैलोन के लिए दीर्घकालिक आधार के रूप में काम किया जाएगा, जिसमें मोटर पूल और मुख्यालय भवन जैसी आवश्यक सुविधाओं की योजना चल रही है।

चीन का मुकाबला करने में गुआम का रणनीतिक महत्व

अमेरिका के लिए पिछले दो दशकों में गुआम उसकी रणनीति की धुरी के रूप में उभरा है। चीन की सैन्य क्षमताओं और महत्वाकांक्षाओं के विस्तार के कारण इसका महत्व बढ़ गया है। रक्षा अधिकारी दक्षिण चीन सागर के निकटतम अमेरिकी क्षेत्र गुआम को शक्ति प्रदर्शन और क्षेत्र की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में देखते हैं। 

बै​लेस्टिक मिसाइल को मार गिराने में सक्षम है थाड

अमेरिका के थाड मिसाइल सिस्टम की खूबियों की बात करें तो ये बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराने के लिए डिजाइन किया गया है। इस सिस्टम में शामिल मिसाइलों में सिंगल स्टेज रॉकेट इंजन का इस्तेमाल किया जाता है। सिस्टम बैलिस्टिक मिसाइलों को उनकी उड़ान के शुरुआती दौर में ही गिराने में सक्षम है। यह सिस्टम हिट टू किल तकनीक पर काम करता है, मतलब यह मिसाइलों को रोकने और भटकाने के बजाय उनको नष्ट कर देता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement