Thursday, May 09, 2024
Advertisement

भारतीय मूल की नीरा टंडन बनी पहली एशियाई-अमेरिकी नागरिक जो अमेरिका में संभालने जा रही ये अहम जिम्मेदारी

अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों का लगातार दबदबा बढ़ता जा रहा है। भारतीय मूल के अजय बंगा को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा विश्व बैंक का प्रमुख नियुक्त किए जाने के बाद अब एक अन्य भारतीय मूल की महिला को जो बाइडन प्रशासन में अहम जिम्मा दिया गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 11, 2023 14:08 IST
नीरा टंडन, भारतीय-अमेरिकी महिला- India TV Hindi
Image Source : FILE नीरा टंडन, भारतीय-अमेरिकी महिला

अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों का लगातार दबदबा बढ़ता जा रहा है। भारतीय मूल के अजय बंगा को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा विश्व बैंक का प्रमुख नियुक्त किए जाने के बाद अब एक अन्य भारतीय मूल की महिला को जो बाइडन प्रशासन में अहम जिम्मा दिया गया है। आपको बता दें कि भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक नीरा टंडन जल्द ही व्हाइट हाउस की घरेलू नीति सलाहकार का पद संभालने जा रही हैं। यह गौरव हासिल करने वाली भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन ने कहा कि वह प्रशासन में अपनी नयी भूमिका को लेकर ‘‘उत्साहित’’ हैं।

सार्वजनिक नीति में विशेषज्ञता रखने वाली टंडन व्हाइट हाउस की घरेलू नीति सलाहकार के रूप में सुजैन राइस का स्थान लेंगी। टंडन (52) व्हाइट हाउस में इस प्रभावशाली पद पर नियुक्त होने वाली पहली एशियाई-अमेरिकी नागरिक हैं। वह अभी राष्ट्रपति जो बाइडन की वरिष्ठ सलाहकार तथा स्टाफ सचिव हैं। टंडन ने बुधवार को ‘एएपीआई विक्ट्री फंड’ द्वारा आयोजित ‘एएएनएचवीआई विमेंस सेलीब्रेशन’ में अपने संबोधन में कहा, ‘‘मैं व्हाइट हाउस में अपनी नयी भूमिका को लेकर बहुत उत्साहित हूं और मैं प्रशासन का हिस्सा बनकर काफी रोमांचित हूं, जिसमें कई एएएनएचपीआई (एशियाई अमेरिकी, मूल हवाई और प्रशांत द्वीप वासी) नेता हैं, कई सारी एएएनएचपीआई महिला नेता हैं। कई सारे नेता हैं जो हमारे समुदाय की बड़ी विविधता का प्रतिनिधित्व करते हैं।’’ टंडन ने ओबामा तथा क्लिंटन दोनों प्रशासनों में काम किया है। वह राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार तथा कई थिंक टैंक भी काम कर चुकी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement