Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

माइनस 42 डिग्री सेल्सियस तापमान में कांपा पूर्वोत्तर अमेरिका, बर्फीले तूफान के कहर से जीना मुहाल

अमेरिका में भीषण सर्दी और बर्फबारी का कहर जारी है। पूर्वोत्तर अमेरिका के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान -42 डिग्री तक पहुंच चुका है। कोल्ड वेब के कहर से रोजमर्रा की जिंदगी मुश्किल में पड़ गई है। अमेरिका के पूर्वोत्तर क्षेत्रों में तापमान रिकॉर्ड स्तर तक गिर गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 05, 2023 16:37 IST
अमेरिका में बर्फबारी (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिका में बर्फबारी (फाइल)

नई दिल्ली। अमेरिका में भीषण सर्दी और बर्फबारी का कहर जारी है। पूर्वोत्तर अमेरिका के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान -42 डिग्री तक पहुंच चुका है। कोल्ड वेब के कहर से रोजमर्रा की जिंदगी मुश्किल में पड़ गई है। अमेरिका के पूर्वोत्तर क्षेत्रों में तापमान रिकॉर्ड स्तर तक गिर गया है। मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार न्यू हैंपशायर और माउंट वाशिंगटन की चोटियों पर न्यूनतम तापमान -108 फॉरेनहाइट यानि माइनस -42.22 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। अमेरिका के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा के पूर्वानुमान में कहा गया है कि आगामी दिनों में बर्फीले तूफान से पूरा पूर्वात्तर अमेरिका प्रभावित होगा। इन इलाकों में भीषण बर्फबारी देखी जा रही है।

यूएसए टुडे ने अलास्का के एक जलवायु वैज्ञानिक ब्रायन ब्रेट्सचाइनाइडर को कोट करते हुए बताया कि जब से वैज्ञानिकों ने अलास्का कि विंडचिल पर नजर रखना शुरू किया है, तब से यह अमेरिका का सबसे न्यूनतम तापमान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार शुक्रवार की रात माउंट वाशिंगटन माउंट वाशिंगटन पर तापमान शून्य से 46.1 डिग्री फॉरेनहाइट तक गिर गया और हवा की ठंडक शून्य से 107 डिग्री फॉरनहाइट दर्ज की गई। बर्फीली हवाओं की गति 97 मील प्रति घंटे तक पहुंच गई। प्रोविडेंस, रोड आइलैंड, ब्रिजपोर्ट, कनेक्टिकट और बोस्टन, मैसाचुसेट्स में रिकॉर्ड कम तापमान दर्ज किया गया।

माउंट वाशिंगटन में अब तक का टूडा रिकॉर्ड

"वर्तमान माउंट वाशिंगटन ऑब्जर्वेटरी (MWO) 1933 में स्थापित किया गया था, लेकिन माउंट वाशिंगटन में रिकॉर्ड हैं जो आगे पीछे जा रहे हैं जिसमें 22 जनवरी, 1885 को -50 F रीडिंग शामिल है। यह सबसे ठंडे तापमान के लिए न्यू हैंपशायर राज्य का रिकॉर्ड भी है। पूर्वी क्षेत्र के एनडब्ल्यूएस ने ट्वीट किया कि फिर भी -46 फॉरेनहाइट तापमान में 97 मील प्रति घंटे की हवाओं के साथ और -108 फॉरेनहाइट विंडचिल रात 10 बजे रिकॉर्ड की गई। विंड चिल की अवधारणा का बीड़ा 1940 के दशक में उठाया गया था। हालांकि, 2001 में, विंड चिल को संशोधित किया गया था। नेशनल वेदर सर्विस ने कहा, "उत्तरी मेन में बर्फ़ीले तूफ़ान की स्थिति के साथ-साथ खतरनाक ठंडी हवा का तापमान शनिवार शाम तक पूर्वोत्तर अमेरिका को प्रभावित करता रहेगा।" राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कैलिफोर्निया के सिएरास में शनिवार और रविवार को भारी हिमपात की भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ें...

परमाणु बम का रिमोट लेकर चल रहे पुतिन, न्यूक्लियर जंग के लिए रूस तैयार, 24 फरवरी को होने वाला है कुछ 'बड़ा'!

अमेरिका ने चीन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराया, जूनियर ट्रंप का तंज-बॉयफ्रेंड जासूस जो नहीं रहा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement