Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दलाई लामा की 'जासूसी' करने वाली महिला को बिहार पुलिस ने पकड़ा

बिहार पुलिस ने दलाई लामा को कथित धमकी के सिलसिले में बोधगया में संदिग्ध (चीनी) महिला को हिरासत में लिया है।

Reported By : Ajit Kumar Edited By : Swayam Prakash Published on: December 29, 2022 20:18 IST
हिरासत में संदिग्ध (चीनी) महिला- India TV Hindi
Image Source : ANI हिरासत में संदिग्ध (चीनी) महिला

बिहार में दलाई लामा की जासूसी के शक में गया में सुरक्षा एजेंसियां एक संदिग्ध चीनी महिला की तलाश कर रही थीं। उस संदिग्ध महिला का स्कैच भी जारी किया गया था। खबर है कि बिहार पुलिस ने जासूसी के शक में चीनी महिला को हिरासत में ले लिया है। बिहार के ADG (मुख्यालय) जे. एस. गंगवार ने बताया कि बिहार पुलिस ने तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को कथित धमकी के सिलसिले में बोधगया में संदिग्ध (चीनी) महिला को हिरासत में लिया है। महिला से पूछताछ की जा रही है।

सुरक्षा एजेंसियों से मिला था खुफिया इनपुट

बता दें कि बिहार के बोधगया में तिब्बती अध्यात्मिक नेता दलाई लामा की यात्रा के बीच चीन की एक महिला की तलाश में पुलिस ने गुरुवार की सुबह सुरक्षा ‘अलर्ट’ जारी किया था। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी की तरफ से मिले इनपुट के बाद पुलिस इस महिला की सरगर्मी से तलाश कर रही थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने चीनी महिला को जल्द से जल्द पकड़ने की बात कही थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पकड़ी गई चीनी महिला की उम्र 50 साल के आसपास है और उससे पूछताछ के बाद ही मामले का सही से पता चल पाएगा। 

विदेश मंत्रालय ने मामले पर क्या कहा
सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट में दलाई लामा को कथित तौर पर चीन की एक महिला से खतरा होने की बात कही गई थी। इस बारे में जब विदेश मंत्रालय से पूछा गया तो उसने इसे 'सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा' बताते हुए इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था। इस बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘यह सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा लगता है, इसके बारे में मुझे अधिक जानकारी नहीं है। मैं नहीं समझता कि सुरक्षा से जुड़ी चीजों पर बात करने का यह सही मंच है।’ उन्होंने कहा कि सरकार का सम्पर्क अधिकारी वहां है लेकिन सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर वह कुछ नहीं कह सकते। 

महिला का जारी किया था स्केच
गौरतलब है कि बिहार के बोधगया में तिब्बती अध्यात्मिक नेता दलाई लामा की यात्रा के बीच चीन की एक महिला की तलाश में जुटी पुलिस ने बृहस्पतिवार सुबह सुरक्षा ‘अलर्ट’ जारी किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुलिस ने चीन की महिला सोंग शियाओलन का ‘स्केच’ जारी किया है। पुलिस ने मीडिया के साथ महिला के पासपोर्ट और वीजा का विवरण भी साझा किया था। हालांकि, तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि पुलिस महिला की तलाश क्यों कर रही है। अधिकारी के मुताबिक, महाबोधि मंदिर परिसर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है और श्रद्धालुओं की भी तलाशी ली जा रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement