Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

महिलाओं की सुरक्षा करेगा R-Mitra ऐप

नई दिल्ली: महिला रेल यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने R-Mitra ऐप लॉन्च की है जिसे ईस्टर्न रेलवे ने बनाया है। इस ऐप का इस्तेमाल यात्रियों की सुरक्षा

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 26, 2015 12:26 IST
R-Mitra ऐप करेगी महिलाओं की...- India TV Hindi
R-Mitra ऐप करेगी महिलाओं की सुरक्षा

नई दिल्ली: महिला रेल यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने R-Mitra ऐप लॉन्च की है जिसे ईस्टर्न रेलवे ने बनाया है। इस ऐप का इस्तेमाल यात्रियों की सुरक्षा के लिए देश के सभी जोनल रेलवे में किया जा सकता है। गौरतलब है कि रेलवे में खासकर कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर लंबे समय से बात उठ रही है। ऐसे में इस ऐप को लॉन्च करना सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर माना जा सकता है।   

रेलवे के भीतर मारपीट, छेड़छाड़, चलती ट्रेन से यात्रियों को बाहर फेंक देना और आपकी कन्फॉर्म सीट पर आपको न बैठने देना...ऐसी तमाम समस्याएं है जिनसे भारतीय रेलवे लंबे समय से जूझ रहा है। उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ क्षेत्रों में आम होती है, जिसमें सबसे ज्यादा मुश्किल महिला यात्रियों को होती है। रेलवे की इस ऐप के जरिए कम से कम महिला यात्री राहत की सांस ले सकती है क्योंकि इस ऐप के इस्तेमाल से रेलवे से जुड़ें तमाम कंट्रोल रूम में एक अलर्ट पहुंच जाएगा जिसके बाद रेलवे महिला यात्रियों की परेशानियों को समझकर उन्हें जल्द से जल्द सुरक्षा देने की कोशिश करेगा।

कैसे करेगा काम R-Mitra?

बताया जाता है कि ज़रूरत पड़ने पर R-Mitra या रेलवे मोबाइल इंस्टैंट ट्रैकिंग रिस्पॉन्स एंड असिस्टेंस सबसे करीब मौजूद RPF इंस्पेक्टर और डिवीजनल सिक्युरिटी कंट्रोल को अलर्ट कर देगा। R-Mitra को इस तरह प्रोग्राम किया गया है कि बटन दबते ही यह ऐप पीड़िता (जिसने बटन दबाया हो) की लोकेशन जीपीएस और जीपीआरएस की हेल्प से कंट्रोल रूम में भेज देगी। '' यह ऐप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों मोड पर काम करेगा। ऑफलाइन मोड में हेल्पलाइन नंबर 56161 पर यह SMS मोड पर काम करेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement