Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Work From Home को लेकर इन वेबसाइटों से रहें सावधान, गैंग का भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट ने एक महिला समेत 4 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है जो लोगों को वर्क फ्रॉम होम के नाम पर ठगते थे और उनसे मोटी रकम वसूलते थे। 

Kumar Sonu Reported by: Kumar Sonu @Sonu_indiatv
Published on: November 28, 2021 18:56 IST
वर्क फ्रॉम होम के नाम पर नौकरी दिलाने का झांसा देने वाले गैंग का भंडाफोड़, एक महिला समेत 4 गिरफ्तार- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वर्क फ्रॉम होम के नाम पर नौकरी दिलाने का झांसा देने वाले गैंग का भंडाफोड़, एक महिला समेत 4 गिरफ्तार

Highlights

  • वर्क फ्रॉम होम के नाम पर ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश, एक महिला समेत 4 गिरफ्तार
  • दिल्ली पुलिस को 60 से ज्यादा शिकायतें मिली थीं
  • पुलिस ने टेक्निकल और ह्यूमन इंटेलिजेंस की मदद से गैंग के 4 सदस्यों को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की IFSO (Cyber Cell) ने एक महिला समेत वर्क फ्रॉम होम के नाम पर ठगी करने वाले गैंग के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट ने एक महिला समेत 4 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है जो लोगों को वर्क फ्रॉम होम के नाम पर ठगते थे और उनसे मोटी रकम वसूलते थे। दरअसल, दिल्ली पुलिस को 60 से ज्यादा शिकायतें मिली थी। इन शिकायतों में पीड़ितों ने दिल्ली पुलिस को बताया था कि कुछ वेबसाइट के जरिए एक गैंग वर्क फ्रॉम होम के नाम पर काम दिलाने की एवज में लोगों को ठगी का शिकार बना रहा है।

इन वेबसाइटों से रहें सावधान

यह तीनों (1-https://theresumesearch.com, 2-https://www.jobsearchnet.in, 3- https://resumetofill.com) वह वेबसाइट थीं जो इस गैंग ने बनाई थीं और ये तीनों फर्जी वेबसाइट थीं। दरअसल, यह किंग वर्क फ्रॉम होम के नाम पर लोगों को जॉब ऑफर करता था और जो लोग इनके जाल में फंसते थे उन्हें एक तय समय में जॉब का टारगेट पूरा करने के लिए कहा जाता था, जिसके लिए बकायदा ये पीड़ितों के साथ लीगल एग्रीमेंट तक करता था और इस लीगल एग्रीमेंट में एक क्लॉज यह भी रखा जाता था कि अगर कोई भी शख्स दिए गए टारगेट को तय समय पर पूरा नहीं कर पाएगा तो उसे पेनल्टी भरनी होगी। यह गैंग इतना शातिर था कि पीड़ितों को इतना बड़ा टारगेट दिया जाता था कि पीड़ित उसे तय समय पर पूरा नहीं कर पाते थे और उसके बाद यह पीड़ितों को कानूनी कार्रवाई की धमकी देकर उनसे पैसे वसूलते थे। 

पुलिस ने ऐसे किया गैंग का पर्दाफाश

जब पुलिस ने इस पूरे मामले की जांच शुरू की तो पुलिस ने नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल पर इस गैंग की खोजबीन की तो पता चला की इस तरह की शिकायतें देश भर से NCRP पर की गई है। जिसके बाद पुलिस ने मामले की गंभीरता को लेते हुए टेक्निकल और ह्यूमन इंटेलिजेंस की मदद से इस गैंग के चार सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया, जिनमें एक महिला भी शामिल है।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement