Monday, April 29, 2024
Advertisement

केजरीवाल की कैबिनेट में बड़ा बदलाव, आतिशी हुईं और ताकतवर, मिले ये दो अहम मंत्रालय

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 08, 2023 12:01 IST
केजरीवाल की कैबिनेट में बड़ा बदलाव, आतिशी हुईं और ताकतवर, मिले ये दो अहम मंत्रालय- India TV Hindi
Image Source : PTI केजरीवाल की कैबिनेट में बड़ा बदलाव, आतिशी हुईं और ताकतवर, मिले ये दो अहम मंत्रालय

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आतिशी को सेवा और सतर्कता विभाग आवंटित करने के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना को एक फाइल भेजी। दोनों विभाग पहले सौरभ भारद्वाज संभाल रहे थे। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपनी कैबिनेट मे बड़ा बदलाव किया है। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को लोक निर्माण विभाग मंत्री आतिशी को सर्विस और विजिलेंस विभाग का प्रभार सौंप दिया।

सौरभ भारद्वाज से लेकर दिए गए आति​शी को दो मंत्रालय

इससे पहले, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज दो विभाग देख रहे थे, जो अब दिल्ली कैबिनेट में एकमात्र महिला मंत्री को दिए गए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बदलाव का प्रस्ताव दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को भेज दिया है। इस बदलाव के बाद मंत्री आतिशी मर्लेना और ज्यादा ताकतवर हो गई हैं। 

मंजूरी वाली फाइल एलजी वीके सक्सेना को भेजी

सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंत्रालय में बदलाव की मंजूरी वाली फाइल उपराज्यपाल वीके सक्सेना के पास भेज दी है। आतिशी के पास इन दो विभागों के अलावा वित्त, बिजली, शिक्षा, महिला और PWD विभाग, आर्ट और कल्चर, भाषा और टूरिज्म की भी जिम्मेदारी है।

कल ही राज्यसभा में पास हुआ है दिल्ली सेवा बिल

गौरतलब है कि दिल्ली सर्विस बिल कल ही राज्यसभा में पास हुआ है। इस बिल के पास हो जाने के बाद दिल्ली में सरकारी अधिकारियों के तबादले का अधिकार छिन गया है। मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के जेल जाने और उनके इस्तीफे के बाद दिल्ली सरकार में बदलाव किए गए थे।

कालकाजी से 'आप' की विधायक हैं आतिशी

आतिशी दिल्ली के कालकाजी से 'आप' की विधायक हैं। राज्यसभा में दिल्ली सेवा बिल पारित होने के बाद दिल्ली सरकार के अधिकार और कम हो गए हैं। एलजी यानी उपराज्यपाल की पॉवर बढ़ जाएगी। इसके तहत किसी अहम मामले में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार एलजी के पास रहेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement