Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सर्दी और कोरोना के बढ़ते मामले के बीच उरूज पर है दिल्ली का प्रदूषण, बेहद जहरीली हुई हवा, AQI 430 के पार

दिल्ली की आबोहवा गंभीर श्रेणी की दहलीज पर पहुंच गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली भर में AQI कई क्षेत्रों में 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 31, 2023 9:12 IST
दिल्ली का प्रदूषण- India TV Hindi
Image Source : FIL PHOTO दिल्ली का प्रदूषण

बढ़ती सर्दी के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण भी अपने उरूज पर है। GRAP-3 लागू होने और अधिकारियों की ओर से उठाए गए विभिन्न कदमों के बावजूद दिल्ली की आबोहवा गंभीर श्रेणी की दहलीज पर पहुंच गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, दिल्ली भर में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) कई क्षेत्रों में 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है। 

किस इलाके में कितना है AQI?

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, आनंद विहार में AQI 425, द्वारका-सेक्टर 8 में 425, आरके पुरम में 426, मुंडका में 431 वायु गुणवत्ता सूचकांक 'गंभीर' श्रेणी में है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों तक गंभीर श्रेणी में ही रहने की संभावना है। पिछले दो दिनों के दौरान AQI में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। रविवार सुबह भी दिल्ली में एक्यूआई गंभीर स्थिति में दर्ज किया गया।

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले

वहीं, दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस के 11 नए मामलों की पुष्टि हुई, जबकि सात मरीज ठीक हुए। अभी दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 51 है और अब तक कुल मरीजों की संख्या 20,14,467 हो चुकी है। हालांकि, इस सीजन में दिल्ली में कोरोना के चलते किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है। जब से कोरोना आया है तब से समय-समय पर इसके वैरिएंट में बदलाव होता रहा है। 

दिल्ली में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 का एक मामला सामने आया। हालांकि, मरीज इलाज के बाद ठीक हो गया। एक्सपर्ट का कहना है कि हो सकता है कि आने वाले दिनों में नए वैरिएंट का संक्रमण बढ़ सकता है। यह पुराने वैरिएंट की जगह ले सकता है, लेकिन इसमें मरीजों को कोई गंभीर बीमारी नहीं हो रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement