Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली में 18 अक्टूबर से "रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ" अभियान होगा शुरू

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य सरकार के "रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ" अभियान के तहत 2,500 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 14, 2021 21:44 IST
दिल्ली में 18 अक्टूबर से "रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ" अभियान होगा शुरू- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में 18 अक्टूबर से "रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ" अभियान होगा शुरू

नयी दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य सरकार के "रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ" अभियान के तहत 2,500 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा। यह अभियान 18 अक्टूबर से शुरू हो रहा है जिसका मकसद वाहनों से होने वाले प्रदूषण को काबू करना है। राय ने कहा कि यह अभियान 13 पुलिस जिलों के 100 यातायात चौराहों पर शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा क रविवार को मुहिम का अभ्यास किया जाएगा।

राय ने कहा कि दिल्ली पुलिस, नागरिक सुरक्षा अधिकारियों, पर्यावरण विभाग के अधिकारियों और उपमंडल मजिस्ट्रेटों (एसडीएम) के साथ बृहस्पतिवार को हुई संयुक्त बैठक में यह फैसला लिया गया। उन्होंने कहा, “बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्रदूषण रोकने के लिए यह अभियान 13 पुलिस जिलों के 100 चौराहों पर चलाया जाएगा। 90 चौराहों पर 10 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों के समूह को तैनात किया जाएगा। अन्य 10 प्रमुख चौराहों पर 20 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों के समूह को तैनात किया जाएगा।” 

उन प्रमुख चौराहों पर जहां 20 स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा, उनमें आईटीओ, तिलक मार्ग पर भगवानदास चौराहा, बाराखंभा रोड पर टॉल्स्टॉय चौराहा, मोती बाग मेट्रो के पास चांदगी राम अखाड़ा चौराहा, पीरागढ़ी चौक, पृथ्वीराज रोड चौराहा, राजेश पायलट मार्ग, मधुबन चौक, पीतमपुरा मेट्रो चौराहा और किराड़ी मोड़ शामिल है। 

उन्होंने कहा कि ये नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक "पर्यावरण मार्शल" के रूप में काम करेंगे और लोगों को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तीन अपीलों के बारे में जानकारी देने वाले पर्चे भी बांटेंगे। दिल्ली में प्रदूषण से निपटने में मदद करने के लिए, केजरीवाल ने मंगलवार को लोगों से "रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ" अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने और हफ्ते में कम से कम एक दिन अपनी कार का इस्तेमाल नहीं करने की अपील की थी। उन्होंने दिल्लीवासियों से यह भी अपील की थी कि प्रदूषण नियमों के उल्लंघन के किसी भी मामले की रिपोर्ट ‘ग्रीन दिल्ली ऐप’ पर करें। 

मंत्री ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य वाहनों से होने वाले प्रदूषण में कमी लाना है। उन्होंने कहा कि यह अभियान 18 नवंबर तक चलेगा। नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक और दोपहर दो से रात आठ बजे तक की दो पालियों में तैनात किया जाएगा। राय ने कहा कि दिल्ली सरकार शहर में प्रदूषण के स्तर को काफी कम रखने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। 

राय ने कहा कि पीसीआरए (पेट्रोलियम कन्जरवेशन रिसर्च एसोसिएशन) की रिपोर्ट के मुताबिक, रेड लाइट पर गाड़ी का इंजन बंद करने पर 13-20 फीसदी तक प्रदूषण घटाया जा सकता है और इससे सालाना तौर पर करीब 2500 करोड़ रुपये बचाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा, ” यह अभियान पिछले साल सफल रहा था और हम लोगों से इस साल भी इसे कामयाब बनाने की अपील करते हैं।”

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement