Thursday, May 02, 2024
Advertisement

1 जनवरी से आश्रम फ्लाईओवर बंद होने के कारण पुलिस ने लोगों को दिया दूसरा ऑप्शन

एक जनवरी से आश्रम फ्लाईओवर और नए DND फ्लाईओवर के बीच संपर्क सड़क बनने के कारण आश्रम फ्लाईओवर के दोनों कैरिजवे बंद हो जाएंगे।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: December 31, 2022 23:57 IST
Ashram Flyover- India TV Hindi
Ashram Flyover

सड़क के निर्माण के लिए रविवार से आश्रम फ्लाईओवर के 45 दिनों तक बंद रहने से दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी दिल्ली से आने-जाने वाले यातायात पर असर पड़ेगा। पुलिस ने लोगों को केवल निर्दिष्ट स्थानों पर ही वाहन पार्क करने और अस्पतालों, बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों या हवाईअड्डों तक पहुंचने के लिए यात्रा की योजना पहले से बनाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि इस कदम से आश्रम चौक, डीएनडी फ्लाईओवर, मथुरा रोड और नोएडा से गुजरने वाले कैरिजवे के दोनों तरफ आउटर रिंग रोड से आने वाले यातायात पर असर पड़ने की संभावना है। यातायात पुलिस ने कहा कि इस अवधि के दौरान फ्लाईओवर के नीचे रिंग रोड के दोनों कैरिजवे चालू रहेंगे। ट्रैफिक पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘एक जनवरी से आश्रम फ्लाईओवर और नए DND फ्लाईओवर के बीच संपर्क सड़क बनने के कारण आश्रम फ्लाईओवर के दोनों कैरिजवे बंद हो जाएंगे।’’

प्रोजेक्‍ट पूरा होने के बाद लोगों के लिए काफी सुविधाजनक हो जाएगा

इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद लोगों को यातायात के लिए काफी सुविधा हो जाएगी। इस प्रोजेक्ट का निर्माण 128.25 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा है। इसमें 1.42 किलोमीटर लंबा छह लेन का फ्लाइओवर बनने जा रहा है। सबसे ज्यादा आराम उनलोगों के लिए हो जाएगा जो मूलचंद फ्लाइओवर से नोएडा के रजनीगंधा चौक वाले रास्ते से आते-जाते हैं। मतलब मूलचंद फ्लाइओवर से नोएडा के रजनीगंधा चौक तक 9 किलोमीटर लंबा स्‍ट्रेच सिग्‍नल-फ्री हो जाएगा। वहीं  किलोकरी से बस 100 मीटर दूर यू-टर्न लेकर रोड क्रॉस कर सकेंगे। और तो और नोएडा, आईटीओ और गाजियाबाद जाने के लिए जो यू-टर्न महारानी बाग से सराय काले खां के बीच एक किलोमीटर चलने के बाद मिलता था अब वह दूरी आपके लिए कम हो जाएगी।

क्या-क्या होंगी समस्याएं

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आश्रम फ्लाईओवर सबसे ज्यादा चलने वाला रास्ता है और पीक ऑवर्स में तो हमेशा ही जाम लगा रहता है। ऐसे में जब यह फ्लाईओवर बंद हो जाएगा तो ट्रैफिक का सारा दबाव बारापूला फ्लाइओवर, कालिंदी कुंज, मथुरा रोड और ITO पर आ जाएगा। इस रास्ते से सभी भारी वाहन गुजरते हैं। DTC बसों से तो यह रास्ता भरा रहता है। जब नोएंट्री हटा दी जाती है तो ट्रक भी इसी रास्ते से गुजरते हैं। लोगों को 45 दिन की यह मुसीबत खूब रूलाने वाली है। ऐसे में तो कई लोग रोडवे से जाना छोड़कर मेट्रो में सफर करने लगेंगे। जिससे मट्रो में भी काफी भीड़ होगी। 

कैसे निपटेगी ट्रैफिक पुलिस

दिल्ली जैसी जगह पर जहां पहले से ही यहां पर इस शहर की क्षमता से ज्यादा लोग रहते हैं। तो हर जगह जाम लगना तो बहुत ही नॉर्मल सी बात है। ऐसे में आश्रम फ्लाईओवर बंद होने से ट्रैफिक पुलिस के सामने एक बहुत बड़ी चुनौती है। ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि वे नोडल एजेंसी के संपर्क में हैं। ट्रैफिक फ्लो को आसान बनाने के लिए हर कदमों पर चर्चा हो रही है। वहीं लोगों को स्लिप रोड्स से गुजरने की अनुमती रहेगी। हालांकि दिल्‍ली सरकार ने इसी साल आश्रम चौक पर अंडरपास पूरा किया है। ट्रैफिक पुलिस ने आश्रम फ्लाइओवर के दोनों तरफ सड़कों की री-कारपेटिंग का सुझाव दिया है इससे वाहनों की आवाजाही स्‍मूद हो सकती है। इसके अलावा कुछ और उपायों पर भी ट्रैफिक पुलिस सोच रही है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement