Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्या टिकट के बिना भी Train से कर सकते हैं सफऱ? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

क्या कोई बिना टिकट ट्रेन में सफर कर सकता है? अगर बिना टिकट के कोई सफर कर सकता है तो कैसे? आज हम आपको इस खबर के माध्यम से इन सारे सवालों के जवाब देंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: February 27, 2023 12:11 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

हमारे देश भारत में लाखों लोग रोजाना रेल से सफर करते हैं। भारत में रेलवे यात्रा को सुलभ और एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है। इसीलिए रोजाना एक बड़ी संख्या में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं और अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। सफर चाहे बस का हो, ट्रेन का हो या फिर प्लेन का, किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करने के लिए टिकट होना बेहद जरूरी होता है। लेकिन ट्रेन का टिकट मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है और वो भी तब जब अचानक से ट्रेन टिकट की जरूरत हो। ऐसे में अगर किसी शख्स को कहीं अर्जेंट जाना है और उसके पास टिकट नहीं है। तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कोई बिना टिकट ट्रेन में सफर कर सकता है? अगर बिना टिकट के कोई सफर कर सकता है तो कैसे? आज हम आपको इस खबर के माध्यम से इन सारे सवालों के जवाब बताएंगे।   

कैसे कर सकते हैं यात्रा?

अगर कोई ये सोच रहे हैं कि टिकट के बिना रेल से यात्रा कर सकते हैं, तो इसका जवाब है 'नहीं'। कानून के मुताबिक रेलवे में बिना टिकट चलना कानूनन जुर्म है। आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है या जेल तक हो सकती है। लेकिन आपको सच में किसी बेहद जरूरी काम से कहीं जाना है और आपके पास कंफर्म ट्रेन टिकट नहीं है, तो ऐसी स्थिति में आप प्लेटफॉर्म टिकट के जरिए यात्रा कर सकते हैं। प्लेटफॉर्म टिकट लेने के बाद आपको TTE से मिलकर बताना है कि आप कहां तक की यात्रा करना चाहते हैं। फिर TTE आपका टिकट बना देता है और फिर आप रेल में यात्रा कर सकते हैं।

250 रपये लगता है फाइन
लेकिन ध्यान रहे अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपकी यात्रा बेहद जरूरी है तो ऐसी स्थिति में यात्री से 250 रुपए पेनाल्टी चार्ज लगता है और साथ में ट्रेन में चढ़ने वाले स्टेशन से लेकर गंतव्य तक का किराया देना होता है। वहीं, अगर रेल में कोई सीट खाली हो, तो TTE आपको सीट भी दे सकता है।  

ये भी पढ़ें- Kendriya Vidyalaya Admission: केंद्रीय विद्यालय में किस क्लास की कितनी होती है फीस, यहां पढ़ें पूरी डिटेल 
BPSC 32nd Judicial Services Recruitment: आज से होंगे आवेदन शुरू, जानें लें पूरी वैकेंसी डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement