Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Career Tips: आगामी सालों में टॉप पर रहने वाला है IIT का ये कोर्स, पैदा होंगे लाखों रोजगार

दुनिया टेक्नोलॉजी के मामले में निरंतर तेजी से आगे बढ़ रही है। भारत भी तेजी से दुनिया के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। टेक्नोलॉजी वरदान भी और अभिशाप भी। अगर सही हाथों में रहे तो यह लोगों का भला करती है। लेकिन ये गलत हाथों में जाती है तो इसका दुरुपयोग होने लगता है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 01, 2023 13:53 IST
IIT- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IIT Jammu

हमारा दुनिया निरंतर तेजी से साइंस एंड टेक्नोलॉजी व कंप्यूटर से जुड़े क्षेत्रों में आगे बढ़ रही है। साथ ही हमारा देश भारत भी दुनिया के साथ कदम से कदम मिला रहा है। आज हमने टेक्नोलॉजी में काफी तरक्की कर ली है। लेकिन टेक्नोलॉजी में हम कितने भी एडवांस हो जाएं, इस क्षेत्र में संभावनाएं कभी खत्म नहीं होंगी। आईआईटी ने साइंस एंड टेक्नोलॉजी क्षेत्र से ही संबंधित एक कोर्स की शुरूआत की है। आईआईटी जम्मू ने एक नए कोर्स की शुरूआत की है। इस कोर्स की शुरूआत आईआईटी ने टाइम्सप्रो के साथ मिलकर शुरू किया है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ सालों इस कोर्स की खूब डिमांड होगी। इस कोर्स का नाम आईआईटी ने साइबर सिक्योरिटी में पीजी डिप्लोमा  (IIT Jammu PG Courses) रखा है। 

जानकारी दे दें कि इस कोर्स की घोषणा आईआईटी जम्मू के निदेशक प्रोफेसर मनोज सिंह गौड़ ने की है। एक्सपर्ट की मानें तो ये कोर्स आने वाले सालों में लाखों जॉब प्रोवाइड करेगा। आईआईटी समेत कई यूनिवर्सिटीज ने इन क्षेत्रों से जुड़े नए कोर्स शुरू किए हैं। आए दिन कहीं न कहीं साइबर हमले होते ही रहते हैं इन सभी को मद्देनजर रखते हुए इस सेक्टर में भी एक्सपर्ट्स की डिमांड बढ़ी है।

जानें क्या है कोर्स का सिलेबस

साइबर सिक्योरिटी कोर्स का सिलेबस काफी बड़ा है। इस पीजी डिप्लोमा कोर्स में स्टूडेंट्स को क्रिप्टोग्राफी का इंट्रोडक्शन (Cryptography and Network Security), ऑपरेटिंग सिस्टम फंडामेंटल, कंप्यूटर नेटवर्किंग फंडामेंटल, वेब एप्लिकेशन और नेटवर्क सिक्योरिटी, मल्टीमीडिया और डिजिटल फोरेंसिक जैसे टॉपिक के बारें में बताए जाएंगे।

करनी पड़ेगी इतने घंटे की सेल्फ टीचिंग

आईआईटी जम्मू का साइबर सिक्योरिटी कोर्स इंटरएक्टिव लर्निंग (IL) प्लेटफॉर्म के जरिए संचालित होगा। ये डायरेक्ट-टु-डिवाइस (D2D) मोड पर आधारित होगा। इस कोर्स के दौरान 6 दिनों का कैंपस इमर्शन सेशन भी शामिल है। इस कोर्स की टाइम ड्यूरेशन 12 महीने यानी एक साल है। इसमें 100 घंटे से ज्यादा स्व-शिक्षण यानी सेल्फ टीचिंग भी शामिल है। आईआईटी जम्मू ने कुछ रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए बताया कि साल 2025 तक दुनिया भर के साइबर अपराध को रोकने के लिए सालाना 10.5 ट्रिलियन डॉलर खर्च होने का अनुमान है। डिजिटलाइजेशन के कारण साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की मांग बढ़ी है और आगे भी बढ़ेगी। यह कोर्स पूरा करने के बाद एथिकल हैकर्स और साइबर सिक्योरिटी में करियर का स्कोप बन जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

IIT Admission: मेधावी के लिए IIT की शानदार पहल, इन कॉलेज की टॉपर्स को IIT में सीधे मिलेगा प्रवेश; नहीं देनी होगी परीक्षा

MBBS: विदेश में करना चाहते मेडिकल की पढ़ाई? इस देश में MBBS कोर्स करने पर नहीं देनी पड़ेगी कोई भी फीस

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement