Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राजस्थान: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, कोटा में सुसाइड रोकने के लिए अपनाए जाएंगे ये जरूरी उपाय

कोटा में बढ़ते आत्महत्याओं के बीच राजस्थान सरकार ने एक अहम फैसला किया है। अब छात्रों को हफ्ते में एक दिन आधे दिन पढ़ाई, आधे दिन मस्ती करने की छूट मिलेगी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 29, 2023 8:02 IST
Kota, rajasthan- India TV Hindi
Image Source : PTI कोटा में सुसाइड रोकने के लिए अपनाएं जाएंगे कई जरूरी उपाय

राजस्थान के कोटा फैक्ट्री में सुसाइड के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोटा में छात्रों की बढ़ती आत्महत्या की घटनाओं अब चिंता का विषय बन गईं है। इन बढ़ते आंकड़ों पर रोकथाम के लिए सरकार ने बीते सोमवार एक बैठक की। इस बैठक में कई अहम फैसले किए गए हैं। अब छात्रों के बढ़ते आत्महत्या के मामलों पर रोक लगाने के लिए हफ्ते में एक दिन ‘आधे दिन पढ़ाई, आधे दिन मस्ती’, आत्महत्या की प्रवृत्ति वाले छात्रों की पहचान करना और साइकोलॉजिकल काउंसलिंग देने जैसे जरूरी कदम उठाए जाएंगे। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है। 

अधिकारियों की बैठक

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रमुख सचिव (हायर एंड टेक्निकल एजुकेशन) भवानी सिंह देथा की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक की गई। इस बैठक में अधिकारियों के अलावा कोचिंग संस्थानों और हॉस्टल एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। बता दें कि सीएम गहलोत कोटा में बढ़ती आत्महत्या की घटनाओं को लेकर बेहद चिंतित है। इसलिए उन्होंने इसके लिए एक कमेटी गठित की है और देथा इस गठित कमेटी की अध्यक्ष बनाईं गईं हैं। कमेटी जल्द ही कोटा का दौरा भी करेगी। बैठक में लिए गए अन्य फैसलों में, छात्रों पर कोर्स का बोझ कम करने के प्रयास के लिए कोचिंग संस्थानों को विषय विशेषज्ञों की एक कमेटी बनाने के लिए कहा गया है। 

होंगे मोटिवेशनल सेशन

कोचिंगों में विशेषज्ञों द्वारा ऑनलाइन मोटिवेशनल सेशन आयोजित करने और सभी छात्रों के लाभ के लिए इसे सोशल मीडिया पर अपलोड करने के लिए भी कहा गया है। अधिकारियों ने बताया कि मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि कोचिंग संस्थान हर बुधवार को ‘आधे दिन पढ़ाई, आधे दिन मस्ती’ जैसे सेशन रखेंगे। मीटिंग में कोटा के जिला कलेक्टर ओ पी बुनकर, पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी, अतिरिक्त कलेक्टर (प्रशासन) राजकुमार सिंह और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भगवत सिंह शामिल थे।

आते हैं हर साल 2 लाख से ज्यादा छात्र

इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए JEE और मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए NEET जैसी कंपटेटिव एग्जाम की तैयारी के लिए सालाना 2 लाख से अधिक छात्र कोटा आते हैं। बता दें कि बीते रविवार को 4 घंटे के अंतराल में दो छात्रों ने अपनी जान दे दी थी। अधिकारियों के मुताबिक कोटा जिले में साल 2023 में अब तक कंपटेटिव एग्जाम्स की तैयारी कर रहे 23 छात्रों ने सुसाइड किए हैं और यह किसी भी साल के लिए अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। बता दें कि पिछले साल यह आंकड़ा 15 था।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

गाजियाबाद में कल लगेगा सांसद रोजगार मेला, 5 हजार से ज्यादा छात्र होंगे रिक्रूट

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement