1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. DU का नया कीर्तिमान: 30 दिन में रिजल्ट तैयार, आधी रात को भी हो रहा है काम

दिल्ली यूनिवर्सिटी का नया कीर्तिमान: 30 दिन में रिजल्ट तैयार, आधी रात को भी हो रहा है काम

दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है, जिसके अंतर्गत सभी ग्रेजुएट कोर्सिस का रिजल्ट परीक्षा के महज 1 महीने के भीतर तैयार कर लिया गया है।

IANS IANS
Published on: July 25, 2021 10:27 IST
DU का नया कीर्तिमान: 30...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO DU का नया कीर्तिमान: 30 दिन में रिजल्ट तैयार, आधी रात को भी हो रहा है काम

नई दिल्ली: कोरोना के कारण जहां देशभर में शिक्षण संस्थान बंद हैं। वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय में रात 12 बजे भी सामान्य दिनों की भांति काम चल रहा है। इसी के चलते दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है, जिसके अंतर्गत सभी ग्रेजुएट कोर्सिस का रिजल्ट परीक्षा के महज 1 महीने के भीतर तैयार कर लिया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद से यह पहला अवसर है जब ग्रेजुएट कोर्सिस का रिजल्ट तैयार करने में 30 दिन से भी कम समय लगा है। खास बात यह है दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बार कई रिजल्ट, परीक्षाएं समाप्त होने की केवल 2 दिन बाद ही तैयार कर लिए गए। यहां ग्रेजुएट के अकेले रेगुलर कोर्सिस में ही 73 हजार से अधिक छात्र हैं। इन छात्रों के अलावा भी अन्य हजारों छात्रों ने जून में परीक्षा दी हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक 64 विभिन्न यूजी पाठ्यक्रमों के रिजल्ट तैयार किए जा चुके हैं। शेष 10 पाठ्यक्रमों के रिजल्ट भी तैयार किए जा रहे हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय के कर्मचारी छुट्टी वाले दिन यानी शनिवार और रविवार को भी देर रात तक काम कर रहे हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन एग्जामिनेशन डीएस रावत ने बताया, "जून महीने में शुरू हुए एग्जाम का आखिरी टेस्ट 28 जून, को था और इसके से अब तक 88 प्रतिशत यूजी पाठ्यक्रमों का परिणाम तैयार जा चुका है। दिल्ली विश्वविद्यालय में बीए पाठ्यक्रम कि केवल 56 कॉपी जांचनी बाकी है।" डीन एग्जामिनेशन के मुताबिक बीए प्रोग्राम के 11879 छात्रों का परिणाम सोमवार एवं 9, अन्य पाठ्यक्रमों और अन्य सभी कोर्स के रिजल्ट मंगलवार तक घोषित कर दिए जाएंगे। डीन एग्जामिनेशन ने कहा, "डीयू के इतिहास में पहली बार सभी यूजी पाठ्यक्रमों के परिणाम एक महीने के भीतर घोषित किए जाएंगे। बीए कार्यक्रम सहित शेष पाठ्यक्रमों का रिजल्ट 2-3 दिन में घोषित कर दिया जाएगा।"

डीन एग्जामिनेशन डीएस रावत ने कहा, "इस बार, एक प्रावधान किया गया था जिसमें कॉलेजों द्वारा तैयार किए गए डेटा को संबंधित शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन मोड द्वारा सत्यापित किया जाना था। इसलिए प्राप्त डेटा 95 फीसदी से अधिक सही था। वहीं मार्च ओबीई के दौरान मैंने निर्धारित समय में मूल्यांकन पूरा करने वालों को प्रशंसा पत्र देने की घोषणा की। जून मूल्यांकन शुरू होने से पहले मार्च ओबीई के लिए प्रमाण पत्र जारी किए गए। यह इतना आसान नहीं था, लेकिन हमने कर दिखाया। यह वास्तव में अच्छा काम किया।"

दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस बार एक 14 सदस्यीय मूल्यांकन समिति का गठन किया। इस समिति ने मूल्यांकन की प्रगति की निगरानी की। उनका काम मूल्यांकन के हर चरण में मूल्यांकन का पालन करना, संदेश भेजना, फोन कॉल करना आदि था। दिल्ली विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग का कहना है की इन प्रयासों का परिणाम हमारे सामने है। आम तौर पर यूजी पाठ्यक्रमों के सभी परिणाम घोषित करने में 3-4 महीने का समय लगता है। बीते वर्ष कोर्ट से भी हमने 4 महीने का समय मांगा था लेकिन इस बार विश्वविद्यालय में यह एक नया कीर्तिमान स्थापित हुआ है।

दिल्ली विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग ने इस वर्ष गोपनीय परीक्षा परिणाम भी जारी कर रहा है। यह परीक्षा परिणाम उन छात्रों के लिए है जिन्हें विदेशी विश्वविद्यालयों में दाखिला लेना है। गोपनीय परिणाम सीधे विदेशी यूनिवर्सिटी को भेजा जा रहा है। पहला गोपनीय परिणाम परीक्षा के महज दो दिन के भीतर 30 जून, 2021 को जारी कर दिया गया। यह गोपनीय परिणाम छात्रों को उपलब्ध नहीं कराए जाते बल्कि तह परीक्षा परिणाम सीधे संबंधित विश्वविद्यालय या विभाग को भेजे जाते हैं। प्रोफेसर डीएस रावत के मुताबिक अभी तक जितने भी छात्रों को गोपनीय रिजल्ट की आवश्यकता थी उन सभी का गोपनीय रिजल्ट संबंधित विश्वविद्यालयों को भेजा जा चुका है।

Click Mania