Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

UPSC CMS 2024: क्या है एग्जाम पैटर्न और कितनी होगी निगेटिव मार्किंग; जानें

UPSC CMS 2024: जो उम्मीदवार यूपीएससी सीएमएस परीक्षा में शामिल होंगे उन सभी का इस परीक्षा के एगजाम पैटर्न, मार्किंग स्कीम को जानना बेहद जरूरी है। आप नीचे खबर में इन सभी विवरण के बारे में डिटेल में पढ़ सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 23, 2024 11:21 IST
यूपीएससी सीएमएस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न, निगेटिव मार्किंग(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PEXELS यूपीएससी सीएमएस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न, निगेटिव मार्किंग(सांकेतिक फोटो)

UPSC CMS 2024: जिन कैंडिडेट्स ने यूपीएससी सीएमएस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है, उन सभी के लिए एक शानदार खबर है। जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल होंगे उन सभी को UPSC CMS के एगजाम पैटर्न, सिलेक्शन प्रोसेस आदि विवरण से अवगत होना बेहद आवश्यक है। आज हम आपको इस खबर के जरिए  यूपीएससी सीएमएस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न(UPSC CMS Exam Pattern), और मार्किंग स्कीम(Marking Scheme) के बारे में बताएंगे। 

UPSC CMS 2024: एग्जाम पैटर्न 

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा को दो भागों में विभाजित किया गया है, भाग-1 और भाग-2। यूपीएससी सीएमएस परीक्षा का भाग I एक लिखित परीक्षा है, और भाग II एक व्यक्तित्व परीक्षण है।

UPSC CMS 2024: भाग-1 

भाग 1 एक लिखित परीक्षा है, इसमें दो पेपर होते हैं, पेपर I और पेपर II। प्रत्येक पेपर का वेटेज समान होता है और इसमें एमबीबीएस मानक के विभिन्न विषय शामिल होते हैं। पेपर I और पेपर II कंप्यूटर आधारित परीक्षण होते हैं जो अंग्रेजी में होते हैं। 

UPSC CMS 2024: भाग-2 

यूपीएससी सीएमएस भाग 1 की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद, चयनित उम्मीदवारों को अंतिम चरण के लिए बुलाया जाएगा जो कि भाग 2 है, जो कि एक व्यक्तित्व परीक्षण है। यूपीएससी सीएमएस पार्ट 2 संघ लोक सेवा आयोग के मुख्यालय में आयोजित किया जाता है। 

UPSC CMS 2024: कितनी होती है निगेटिव मार्किंग, क्या है मार्किंग स्कीम 

  • UPSC CMS परीक्षा में भाग एक में पेपर 1 और पेपर 2 दोनों 250-250 अंकों के होते हैं, प्रत्येक पेपर में 120 प्रश्न होते हैं।
  • वहीं  UPSC CMS परीक्षा भाग 2 यानी  व्यक्तित्व परीक्षण कुल 100 मार्क्स का होता है। 
  • इस परीक्षा में प्रत्येक गलत आंसर के लिए  0.33 अंक काटे जाएंगे। वहीं, अनुत्तरित प्रश्न के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। 

ये भी पढ़ें- BDS में एडमिशन के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के NEET में कितने नंबर होने चाहिए?

10वीं के बाद इन टॉप डिप्लोमा कोर्सेज से चमाकाएं अपना करियर, हो जाएगी लाइफ सेट
किस IIT की है सबसे कम फीस
 

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement