Sunday, May 05, 2024
Advertisement

गुजरात में 49% आदिवासी भाजपा के साथ, जानें India Tv के ओपिनियन पोल में कुछ और अहम जानकारी

आदिवासी सीटों पर बीजेपी को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है। गुजरात में करीब 15 फीसदी आदिवासी वोटर्स हैं। एमपी के झाबुआ, आलीराजपुर से सटे गुजरात के इलाकों में बड़ी संख्या में आदिवासी मतदाताओं की संख्या है। सर्वे के अनुसार आदिवासी वोट पाने में सबसे आगे बीजेपी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 05, 2022 6:28 IST
Tribal Voters in Gujarat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tribal Voters in Gujarat

इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल के अनुसार गुजरात में 49 फीसदी आदिवासी बीजेपी के साथ खड़े हैं। वहीं 42 फीसदी आदिवासी कांग्रेस के साथ हैं। जबकि सिर्फ 2 फीसदी आदिवासी वोट आम आदमी पार्टी को मिलते दिखाई दे रहे हैं।

गुजरात में 14.7 फीसदी है आदिवासी मतदाताओं की संख्या

गुजरात में कुल 182 सीटें हैं। विधानसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य की 89 सीटों पर एक दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं दूसरे चरण में 93 सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान होगा। गुजरात के दलित वोटों की बात की जाए तो इस बार भी दलित वोट बीजेपी के पक्ष में जाते दिखाई दे रहे हैं। राज्य में कुल 14.7 फीसदी आदिवासी वोटर्स हैं जो किसी भी राजनीतिक पार्टी को सत्ता तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

49 फीसदी आदिवासी बीजेपी के साथ: सर्वे

इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल के अनुसार गुजरात में 49 फीसदी आदिवासी बीजेपी के साथ खड़े हैं। वहीं 42 फीसदी आदिवासी कांग्रेस के साथ हैं। जबकि सर्वे में सिर्फ 2 फीसदी आदिवासी वोट आम आदमी पार्टी को मिलते दिखाई दे रहे हैं।

ये हैं गुजरात के आदिवासी बहुल इलाके

आदिवासी  वोट हर पार्टी के लिए बेहद खास होते हैं। कांग्रेस पार्टी भी गुजरात में आदिवासी  वोट पाने में पीछे नहीं रही है। मध्यप्रदेश के झाबुआ और आलीराजपुर इलाके से सटे गुजरात के इलाकों में भी आदिवासी वोट बड़ी संख्या में हैं। वहीं गुजरात के उत्तर में साबरकांठा के बीच के जिले, राजस्थान की सीमा और दक्षिण में डांग, जो महाराष्ट्र में फैला है, एक आदिवासी बेल्ट है, जिसमें 27 सीटें अनुसूचित जनजातियों (एसटी) के लिए आरक्षित हैं। इन सीटों पर बीजेपी, कांग्रेस की नजर हमेशा से रही है। ऐसे में इंडिया टीवी ओपिनियन पोल के लिहाज से देखा जाए तो दलित वोट पाने में बीजेपी सबसे आगे दिखाई दे रही है। 

पीएम मोदी की पिछले दौरों में आदिवासी इलाके भी रहे शामिल

पीएम मोदी ने पिछले गुजरात दौरों के दौरान आदिवासी बहुल इलाकों में भी जनसभाएं की हैं। उन्होंने जनसभाओं में अपने संबोधन में आदिवासियों को सबसे बड़ा हितैषी बताया था और विकास योजनाओं का जिक्र करते हुए केंद्र और गुजरात की राज्य सरकार द्वारा आदिवासियों के लिए किए गए विकास कार्यों का जिक्र भी किया। पीएम मोदी की जनसभाओं से भी आदिवासी वोटर्स प्रभावित हुआ, जिसका फायदा बीजेपी को मिलता दिखाई दे रहा है।

उत्तर गुजरात में बीजेपी को 17 सीटें मिलने का अनुमान

इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल के अनुसार उत्तर गुजरात में बीजेपी को 17 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 15 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। लेकिन यहां भी 'आम आदमी पार्टी का खाता नहीं खुलता दिखाई दे रहा है। सर्वे के अनुसार 'आप' को उत्तरी गुजरात में एक भी सीट नहीं मिल रही है। सौराष्ट्र कच्छ में बीजेपी को 9 सीटों का फायदा मिलता दिख रहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement