Thursday, May 09, 2024
Advertisement

धमनियों को ब्लॉक करने वाले इस कोलेस्ट्रॉल पर लगाएं लगाम, डाइट में शामिल करें ये 3 डिटॉक्स ड्रिंक

Cholesterol detox drink: आप जो पकोड़े और पराठे खाते हैं, उसका कोलेस्ट्रॉल आपकी धमिनियों में जमा हो सकता है। ऐसे में कुछ डिटॉक्स ड्रिंक आपके लिए काम कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 12, 2023 7:05 IST
 Cholesterol detox drink- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cholesterol detox drink

Cholesterol detox drink: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें? कभी आपने इस बारे में सोचा है। नहीं तो, सोचना शुरू कर दें क्योंकि रोजाना हम बहुत बड़ी मात्रा में बैड कोलेस्ट्रॉल का सेवन करते हैं। दरअसल, जो भी आप फ्राइड फूड या पकोड़े और पराठे खाते हैं ये सभी धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल (ldl cholesterol) यानी लो लिपिड प्रोफाइल वाले कोलेस्ट्र्रॉल (low-density lipoprotein) बढ़ाने का काम करते हैं। असल में, इन फूड्स से निकलने वाले फैट के कण, धमनियों में लंबे समय तक के लिए चिपक सकते हैं और इनमें ब्लॉकेज का कारण बन सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको बैड कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से चिपकने से रोकना चाहिए, जिनमें ये ड्रिंक्स आपके काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये 3 कोलेस्ट्रॉल डिटॉक्स ड्रिंक-Cholesterol detox drink in hindi 

1. एलोवेरा लेमन डिटॉक्स ड्रिंक-Aloevera lemonade

एलोवेरा लेमन डिटॉक्स ड्रिंक आपकी धमनियों को साफ करने में तेजी से काम कर सकते हैं। पहले तो आप एलोवेरा का प्रोफाइल देखें जो कि एक जेल पदार्थ से भरपूर हैं और कोलेस्ट्रॉल के कणों के साथ चिपक सकता है। दूसरा आप नींबू का प्रोफाइल देखें कि जो कि सिट्रिक एसिड से भरपूर है जो कि एक स्क्रब की तरह काम कर सकता है। ये नसों से चिपके कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने और इसे फ्लश ऑउट करने मे मदद कर सकता है।  

Aloevera lemonade

Image Source : FREEPIK
Aloevera lemonade

Vitamin B12 और Vitamin D की कमी से भी होता है पार्किंसन रोग, धीमे-धीमे काम करना बंद कर देते हैं हाथ-पैर

2. टमाटर का जूस-Tomato Juice 

टमाटर का जूस, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में तेजी से मदद कर सकता है। टमाटर, असल में लाइकोपीन नामक यौगिक से भरपूर होता है, जो लिपिड स्तर में सुधार कर सकता है और खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। इसके अलावा टमाटर के जूस में  फाइबर और नियासिन कंपाउंड की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि नसों को साफ करने के साथ ब्लॉकेज की स्थिति से बचाता है। 

गौमूत्र पीना हो सकता है खतरनाक? रिसर्च में बड़ा सच आया सामने

3. ग्रीन टी ओट्स ड्रिंक-Green tea oats drink

ग्रीन टी ओट्स ड्रिंक कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। आपको करना ये है कि ओट्स और ग्रीन टी की पत्तियों को पीस लें और इसे पानी मिलाएं। अब इसे ड्रिंक को पिएं। ओट्स का फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल वाले फैट लिपिड कणों को धमनियों से निकाल कर बाहर निकालता है। तो, ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट नसों को डिटॉक्स करने के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। तो, घर में बनाएं ये तीनों ड्रिंक और फिर पिएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement